हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन शराब घोटाला और गन्ने का भाव न बढ़ाने का मामला सदन में गूंजा। इस वजह से एक घंटा सदन की कार्यवाही बाधित रही। मामला कोर्ट में होने के कारण शराब घोटाले से जुड़े ध्यानाकर्षण पर चर्चा नहीं हो सकी। इस पर इनेलो विधायक अभय चौटाला ने वॉकआउट कर दिया। इन मुद्दों पर कांग्रेस विधायकों ने भी सरकार को जमकर घेरा और गन्ने का भाव न बढ़ाने पर कांग्रेस ने भी सदन से वॉकआउट किया।

सीएम मनोहर लाल और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बीच खूब शेर-ओ-शायरी हुईं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सदन में गन्ने का भाव बढ़ाने की मांग की। वहीं सीएम मनोहर लाल ने कृषि मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर 15 दिन में रिपोर्ट सौंपने को कहा है। रिपोर्ट के आधार पर गन्ने का भाव बढ़ाने पर फैसला होगा।

कोसली में दोबारा बनेगा फ्लाईओवर

प्रश्नकाल में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि कोसली में फ्लाईओवर का निर्माण दोबारा होगा। करीब 12 करोड़ रुपये लागत आएगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि इसी वित्त वर्ष में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू करने का प्रयास है। वहीं कोसली में बाईपास के लिए दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। बुधवार को सदन में खराब ट्यूबवेल्स बनवाने का मुद्दा भी उठा। किरण चौधरी ने ट्यूबवेल के खर्चे को लेकर सवाल किया। इस पर मंत्री बनवारीलाल ने कहा कि ट्यूबवेल बनवाने के लिए 15000 रुपये देते हैं।

शिक्षकों की कमी का मुद्दा उठा

विधायक नैना चौटाला ने स्कूल में टीचरों की कमी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि हंसावाद कलां स्कूल में शिक्षकों की कमी है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने जवाब दिया कि स्कूलों में अधिक शिक्षक हैं। अध्यापकों की कमी की जानकारी लेंगे। हेड मास्टरों के पद प्रमोशन के माध्यम से भरे जाएंगे।  वहीं गलत आंकड़े देने पर शिक्षा मंत्री सदन में घिर गए। इसके बाद उन्होंने कहा कि गलत जानकारी देने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई होगी। अन्य विधायको ने भी स्कूलों में टीचर नहीं होने का मामला सदन में उठाया।

नैना चौटाला ने स्कूलों को अपग्रेड करने की मांग भी उठाई। उन्होंने किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन देने की मांग की। कहा कि 25 किसानों के ट्यूबवेल का आवेदन लंबित। इसके अलावा उन्होंने छात्राओं के लिए बसों का प्रबंध करने और महिला कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़ाने की भी मांग की।

गलत आंकड़ा देने वालों पर होगी कार्रवाई

सीवर में दबने से मरने वाले लोगों की गलत जानकारी पर विधानसभा अध्यक्ष ने कड़ी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि सदन में गलत जानकारी देने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी काईवाई हो। निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने कहा कि फरीदाबाद में तीन मौत हुई है जबकि विधायक नीरज शर्मा ने कहा इस साल फरीदाबाद में चार मौत हो चुकी है। मंत्री ने कहा कि मामले की जांच करेंगे। वहीं उन्होंने दोषियों पर कार्रवाई की बात भी कही। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ऐसी कारवाई हो कि दूसरे भी इससे नसीहत ले सके।

विधानसभा में उठी नया जिला बनाने की मांग

विधायक धर्मपाल गोंदर ने नीलोखेड़ी में पंचायत के पैसे से खर्च की जांच की मांग की। उन्होंने कहा कि पंचायतों को वित्तीय अधिकार मिले। डबवाली-कालांवाली को जोड़कर नया जिला बनाने की मांग की गई है। यह मांग डबवाली से विधायक अमित सिहाग ने उठाई है। अमित सिहाग ने चौटाला गांव की समस्या को भी उठाया। उन्होंने कहा कि चौटाला गांव का अस्पताल बदहाल है। चौटाला गांव से पांच विधायक हैं फिर भी बदहाली देखने को मिल रही है।

गन्नौर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनेगा उपमंडल अस्पताल

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि गन्नौर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उपमंडल अस्पताल के रूप में दर्जा बढ़ाने का प्रस्ताव विचाराधीन है। दर्जा बढ़ाने की प्रक्रिया में छः से आठ महीने का समय लगने का अनुमान है। विज ने यह जानकारी विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान एक प्रश्न के जवाब में दी।