आज के समय में ऐसी कई महिलाएं हैं, जिन्हें तरह-तरह के नेलपेंट अपने नेल्स पर लगाना काफी अच्छा लगता है। इतना ही नहीं, वह अक्सर अपने आउटफिट से मैचिंग नेल पेंट भी लगाती हैं, ताकि वह अपने लुक को परफेक्ट बना सकें। लेकिन तरह-तरह के नेल पेंट लगाने के लिए पहले पुरानी नेल पेंट को हटाना बेहद आवश्यक होता है। अमूमन महिलाएं इसके लिए नेलपेंट रिमूवर का सहारा लेती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला नेल पेंट रिमूवर भी आपके नेल्स पर एक गहरा प्रभाव डालता है।

क्या है एसीटोन फ्री नेल पेंट रिमूवर

एसीटोन अधिकांश नेल पॉलिश रिमूवर में पाया जाने वाला एक पदार्थ है। इसकी खासियत यह होती है कि इससे नेल पॉलिश को हटाना काफी आसान हो जाता है। लेकिन वहीं दूसरी ओर, यह आपके नेल्स पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। इससे आपके नेल्स कमजोर होकर जल्दी टूटने लग जाते हैं। इसलिए, एसीटोन युक्त नेलपेंट रिमूवर का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके स्थान पर आप एसीटोन फ्री नेलपेंट रिमूवर का इस्तेमाल करें। यह आपके नेल्स पर हार्श नहीं होते हैं और नेलपेंट को भी आसानी से रिमूव करते हैं। आपको मार्केट में एसीटोन फ्री नेलपेंट रिमूवर आसानी से मिल जाएंगे।

ऐक्रेलिक और फॉल्स नेल्स पर भी कर सकते हैं इस्तेमाल

आमतौर पर, महिलाएं मानती हैं कि ऐक्रेलिक और फॉल्स नेल्स से नेलपेंट हटाने के लिए एसीटोन युक्त नेलपेंट रिमूवर की जरूरत होगी। जबकि ऐसा नहीं है। आप इसे ऐक्रेलिक से लेकर फॉल्स या नेचुरल नेल्स पर बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं। हालांकि, एसीटोन फ्री नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करने का एकमात्र नुकसान यह है कि यह एसीटोन-आधारित रिमूवर की अपेक्षा यह जल्दी से नाखून के कलर को नहीं हटाता है। साथ ही डार्क नेल पेंट को हटाने के लिए आपको इसे कई बार अप्लाई करना पड़ सकता है। 

रेग्युलर यूज के लिए है बेस्ट

अगर आपका नाम उन महिलाओं में शामिल है, जिन्हें  नेल पेंट लगाना बेहद पसंद है और इसलिए आप लगभग हर दिन ही अपने नेल पेंट को चेंज करती हैं तो ऐसे में आपको नेलपेंट को रिमूव को करने के लिए एसीटोन फ्री नेलपेंट रिमूवर का इस्तेमाल करने पर विचार करना चाहिए। बार-बार नेलपॉलिश हटाने के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। साथ ही लाइट कलर नेल पेंट हटाने के लिए भी आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, जिन महिलाओं की स्किन व नेल्स सेंसेटिव है, उन्हें भी एसीटोन फ्री नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करने पर विचार करना चाहिए