चाईबासा। डायन का आरोप लगाकर हत्या की नियत से डंडा एवं लात-घूसा से मारपीट कर गंभीर रूप से घायल करने वाले आरोपित डोले तुबिद उर्फ सुनील तुबिद को तांतनगर ओपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। ओपी प्रभारी राहुल कुमार राम ने कहा कि 22 जून को तांतनगर ओपी के ग्राम खेडियाटांगर के टोला पुरचरिया साई में बिमला तुबिद नामक महिला को डायन का आरोप लगा कर मारपीट करने का मामला सामने आया।

भाभी को पीट-पीटकर देवर ने किया अधमरा

पीड़िता बिमला के देवर नारायण तुबिद ने थाने में प्राथमिकी दर्ज कराकर न्याय की गुहार लगायी थी। गांव के ही डोले तुबिद उर्फ सुनील तुबिद ने भाभी बिमला के ऊपर डायन का आरोप लगाते हुए जान से मारने के नियत से डंडा एवं लात-घूसा से मार कर गंभीर रूप घायल कर दिया था। प्रभारी ने कहा कि पुलिस को सूचना मिलते ही तत्काल घटनास्थल पहुंच कर पीड़िता बिमला तुबिद को इलाज कराने के लिए तांतनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया। जहां से पीड़िता का गंभीर स्थिति को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल चाईबासा भेजा गया।

पुलिस ने आरोपित देवर को किया गिरफ्तार

इस बीच कांड दर्ज करने के साथ ही अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही थी। रविवार को डोले तुबिद उर्फ सुनील तुबिद के अपने घर खेडियाटांगर आने की गुप्त सूचना पुलिस को मिली। इसके बाद एसपी के निर्देश पर टीम गठित कर छापामारी करते हुए अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी के बाद अभियुक्त ने अपना अपराध स्वीकार किया है। इसके बाद न्यायालय में पेश कर अभियुक्त को जेल भेज दिया गया। डायन के शक में आए दिन घटनाएं होती रहती हैं। गौरतलब है कि झारखंड में डायन बिसाही के नाम पर अक्‍सर महिलाओं की हत्‍याएं की जाती हैं या उन्‍हें प्रताड़ितकिया जाता है। साल 2015 से 2020 के बीच इन पांच सालों में डायन-बिसाही के नाम पर 250 लोगों की हत्या कर दी गई है। इसी दरमियान डायन बिसाही से जुड़े कुल 4660 मामले राज्य के विभिन्न थानों में दर्ज किए गए। इस पर तत्‍काल प्रभाव से रोक लगाने की और लोगों को जागरूक करने की आवश्‍यकता है।