हरियाणा | कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के साथ-साथ हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाया जाएगा। कॉरिडोर बनने के बाद विकास को नई रफ्तार मिलेगी। गुरुवार को गृहमंत्री अमित शाह फरीदाबाद से कॉरिडोर का शिलान्यास करेंगे। हरियाणा रेल इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन की ओर से रेलवे लाइन बिछाने की परियोजना को मूर्तरूप दिया जाएगा। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह प्रोजेक्ट पांच साल में पूरा किया जाएगा।

ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के लिए जिले में 18 गांवों की 94 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जमीन का अवार्ड सुनाने के साथ किसानों को मुआवजा देकर रेलवे लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनने से पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत के लोगों को फायदा होगा।

121.7 किमी लंबा कॉरिडोर बनाने के लिए करीब 5617 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह रेलवे लाइन पलवल रेलवे स्टेशन से शुरू होकर हरसाना कलां रेलवे स्टेशन तक बिछाई जाएगी। इस पर रेल चलने के बाद हजारों यात्रियों को फायदा होगा।

20 हजार यात्री रोजाना यहां से सफर कर सकेंगे तो मालगाड़ी के जरिये रोजाना 5 करोड़ टन माल ढोया जा सकेगा। इस रेलवे लाइन से मल्टी लॉजिस्टिक हब को ज्यादा फायदा होगा। रेल लाइन बिछाने का प्रोजेक्ट पांच साल में पूरा होना है। इसके लिए जिलास्तर पर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।