जयपुर |  होली के बाद गर्मी के तेवर सख्त होने लगे हैं। हीट वेव और तेज होती धूप का असर तापमान पर भी साफ दिखने लगा है। प्रदेश के कई शहरों में शुक्रवार का अधिकतम तापमान 42 डिग्री को पार कर गया। वहीं बीकानेर में कल का दिन पिछले तीन साल में मार्च महीने का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग के अनुसार आज से कम तीव्रता का वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होगा, जिससे हवाओं की दिशा बदलेगी और लू से राहत मिलेगी।

राजस्थान के बाड़मेर, जालोर, सिरोही, फलौदी समेत कई जगह गर्म हवा चल रही है। वहीं बीकानेर में कल दिन का पारा बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जो 2018 के बाद मार्च महीने का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। इससे पहले 31 मार्च 2018 को पारा 42.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था।

बीकानेर के अलावा शुक्रवार को बाड़मेर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, जैसलमेर, फलौदी में भी कल दिन का पारा 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। मौसम के इस बदलाव का असर अब दिन में मार्केट में भी दिखने लगा है। दोपहर 12 बजे शाम 4 बजे तक लोगों की आवाजाही भी सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ी कम होने लगी है। वहीं, बाजार में अब ठंडे उत्पाद, पेय पदार्थो की भी डिमांड बढ़ गई है।