चंडीगढ़।  में कोरोना बहुत तेजी से फैल रहा है। हालात ऐसे हैं कि संक्रमण दर अब कई राज्यों से ज्यादा चंडीगढ़ में है। चंडीगढ़ समेत ट्राईसिटी में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है। एक दिन में संक्रमित मामलों की संख्या 1000 तक पहुंच गई है। कोरोना कितनी तेजी से रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि 7 दिनों मैं एक्टिव केस 500 से बढ़कर 4000 तक पहुंच गए हैं। सात गुना से भी अधिक तेजी से बढ़ने की यह संक्रमण की लहर चंडीगढ़ में चल रही है।

इतनी तेजी तो अभी तक पहले दोनों लहर में भी नहीं देखी गई थी। शायद यही वजह है लोगों को बार-बार प्रशासन और हेल्थ एक्सपर्ट सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं और कह रहे हैं कि इस लहर को हल्के में लेना बाद में नुकसान दे साबित होगा l अब तो मौत भी तांडव करने लगी है। बीते एक हफ्ते में चार जिंदगी कोरोना लील चुका है। सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि जो मौत हुई है। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन भी करवा रखी थी। बावजूद इसके संक्रमण ने उनकी सांस छीन लीl

चार जनवरी को 24 घंटे में आने वाले पॉजिटिव केस की संख्या महज 128 थी, जो दस जनवरी तक बढ़कर 967 तक पहुंच गई। चार जनवरी को एक्टिव केस महज 500 थे जो 11 जनवरी को लगभग आठ गुणा बढ़कर 3924 तक पहुंच गए। पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 7.82 फीसद तक पहुंच चुका है। एक दिन की पॉजिटिविटी दर देखे तो यह 24 फीसद तक पहुंच चुकी है जो बहुत ही खतरनाक है। इसके पांच फीसद से अधिक होने का मतलब महामारी का अनियंत्रित होना होता है।  कंटेनमेंट जोन बनाने और दूसरी पाबंदियों के बाद भी हालात ठीक नहीं हो रहे हैं।