गांधीनगर | मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आगामी 21 जून को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समग्र राज्य में होने वाले आयोजनों की तैयारियों को मंगलवार को गांधीनगर में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में अंतिम रूप दिया। गुजरात में इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम बनासकाँठा जिले के सीमावर्ती गाँव तथा सीमा दर्शन के लिए विख्यात नडाबेट में आयोजित होने वाला है। राज्य सरकार के खेल-कूद, युवा एवं सांस्कृतिक गतिविधियों विभाग, गुजरात राज्य योग बोर्ड तथा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सहयोग से नडाबेट में यह राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया है और वर्ष 2015 से भारत सहित विश्वभर के देशों में यह दिवस मनाया जाता है। हर वर्ष 21 जून को व्यापक लोक भागीदारी से विभिन्न विषय-वस्तु (थीम) के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। तद्अनुसार वर्ष 2024 का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ विषय-वस्तु के साथ आयोजित होने जा रहा है। 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस बैठक में राज्य में लगभग सवा करोड़ लोगों की सहभागिता से इस योग दिवस को भव्य सफलता दिलाने का आयोजन की गहन समीक्षा की। खेल राज्य मंत्री हर्ष संघवी, योग बोर्ड के अध्यक्ष शीशपालजी, मुख्य सचिव राज कुमार एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ सचिव इस बैठक में उपस्थित रहे। इस बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष योग दिवस के आयोजन को लेकर प्रेजेंटेशन दिया गया। खेल-कूद विभाग के प्रधान सचिव अश्विनी कुमार ने इस प्रेजेंटेशन में कहा कि 21 जून को सुबह 7.00 से 7.45 बजे तक यानी 45 मिनिट तक सवा करोड़ लोग कॉमन योग प्रोटोकॉल प्रशिक्षण में भाग लेंगे। नडाबेट में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी तथा खेल राज्य मंत्री हर्ष संघवी सहभागी होने वाले हैं। मंत्रिमंडल के सदस्य तथा पदाधिकारी राज्य के विभिन्न स्थानों पर सहभागी होंगे। राज्यभर में 8 महानगर पालिकाओं, 32 जिलों, 251 तहसीलों, 20 नगर पालिकाओं सहित कुल 312 प्रमुख स्थलों पर भव्य रूप से योग दिवस मनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त; ग्राम पंचायत स्तर से लेकर महानगर पालिकाओं के वॉर्ड स्तर तक, स्कूलों तथा कॉलेजों, आईआईटी और जेल, पुलिस, स्वास्थ्य सेवा जैसे विभागों एवं योग प्रेमी नागरिकों की भागीदारी के साथ इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समग्र गुजरात योगमय बनेगा।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल 21 जून को प्रात: 6.30 बजे तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रात: 06.40 बजे इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में प्रेरक संबोधन देंगे और समग्र राज्य में इसका सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 समारोह के लिए लोगों में उत्साह भरने के लिए मार्च 2024 से 100 दिनों का काउंटडाउन कार्यक्रम आयोजित किया गया था। खेल विभाग के प्रधान सचिव अश्विनी कुमार ने इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि काउंटडाउन कार्यक्रमों के अंतर्गत योगोत्सव 2024 थीम के साथ 100 से अधिक कार्यक्रम आयोजित कर कॉमन योग प्रोटोकॉल शिविरों का आयोजन किया गया। अब तक ढाई लाख से अधिक लोगों ने इन शिविरों में भाग लिया है। इतना ही नहीं; बच्चों में योगाभ्यास को अधिक प्रचलित बनाने के लिए समर कैम्प आयोजित कर 200 से अधिक स्थानों पर 22 हजार से अधिक बच्चों को योग-संस्कार शिविरों का लाभ दिया गया है। 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विश्वास व्यक्त किया कि पूर्व के वर्षों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को राज्य में मिली भव्य सफलता तथा गुजरात द्वारा स्थापित नए वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरह ही आगामी योग दिवस पर भी नए कीर्तिमान स्थापित करने में गुजरात अग्रसर रहेगा।