अहमदाबाद। सिंधू घाटी सभ्‍यता की पहचान कराने वाले लोथल में बन रहा नेशनल मेरीटाइम हेरिटेज म्यूजियम समुद्री इतिहास एवं उसकी विविधता को समझने का वैश्विक केंद्र बनेगा। अहमदाबाद से करीब 85 किलोमीटर दूर स्थित लोथल में करीब 400 एकड़ में 4500 करोड़ की लागत से बन रहे नेशनल मेरीटाइम हेरीटेज कॉम्‍प्लेक्‍स में दुनिया का सबसे ऊंचा लाइट हाउस, म्‍यूजियम, एशिया का सबसे बड़ा अंडर वाटर मरीन म्‍यूजियम तथा भारत का सबसे बडा नेवल म्‍यूजियम बनाया जाएगा।

सागरमाला परियोजना का हिस्सा है कॉम्प्लेक्स का निर्माण

मेरीटाइम कॉम्‍प्लेक्‍स के निर्माण की समीक्षा करने गुजरात पहुंचे केंद्रीय शिपिंग और जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में नेशनल मेरीटाइम हेरिटेज कॉम्‍प्लेक्‍स का निर्माण कराया जा रहा है। यह कॉम्‍प्लेक्‍स भारत की समृद्धि और समुद्र की विविधतापूर्ण विरासत को प्रदर्शित करेगा। यह केंद्र सरकार के शिपिंग एवं जलमार्ग की सागरमाला परियोजना का ही एक मुख्‍य भाग है। देश व दुनिया के लोग इसके माध्‍यम से समुद्र के इतिहास, उसकी विविधता और विरासत को आसानी से समझ सकेंगे।

हर जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए तैयार है राज्य सरकार

मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि इस परियोजना के लिए गुजरात सरकार को जो भी जिम्‍मेदारी सौंपी जाएगी, वह पूरा करने के लिए राज्‍य सरकार तैयार है। परियोजना की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मांडविया भी शामिल हुए। उन्‍होंने इस परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए केंद्र व राज्‍य के साथ विविध विभागों के संकलन पर जोर दिया साथ ही अधिकारियों को आवश्‍यक दिशा निर्देश दिये।

परियोजना के लिए गुजरात सरकार ने दी 375 एकड़ जमीन

गौरतलब है कि गुजरात सरकार ने इस परियोजना के लिए 375 एकड जमीन दी है। इसके अलावा 25 एकड़ जमीन कर्मचारियों के आवास के लिए उपलब्‍ध कराई है। प्रोजेक्‍ट साइट को राज्‍य की प्रमुख सड़क से जोड़ने के लिए फोर लेन सडक का निर्माण चल रहा है। इसके अलावा 66 केवी का सबस्‍टेशन, नर्मदा जल के लिए पाइपलाइन भी डाली जा रही है। मेरीटाइम म्‍यूजियम के आसपास आधारभूत ढांचे के विकास के लिए 150 करोड रु भी राज्‍य सरकार ने दिये हैं।