वॉशिंगटन: बोस्टन में डॉक्टरों ने गजब का चमत्कार किया है. डॉक्टरों की टीम ने एक बच्ची के जन्म से पहले उसकी ब्रेन सर्जरी सफलतापूर्वक कर दी. यह दुनिया की पहली अनोखी सर्जरी मानी जा रही है. बच्ची को दुर्लभ बीमारी थी, जिसे गैलेन मालफॉर्मेशन की नस के रूप में जाना जाता है. इस सर्जरी की कहानी गुरुवार को स्ट्रोक जर्नल में प्रकाशित हुई थी. डॉक्टरों के मुताबिक यह स्थिति तब होती है जब मस्तिष्क से हृदय तक रक्त ले जाने वाली नस जिसे गैलेन की नस भी कहा जाता है, जब वह ठीक से विकसित नहीं होती है.

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, इस ऑपरेशन से डॉक्टर ने बच्ची को बचा लिया. अगर यह ऑपरेशन गर्भ में नहीं होता तो जन्म के दौरान बच्ची की जान भी जा सकती थी. डॉक्टरों के मुताबिक अगर यह बच्ची बिना इस ऑपरेशन के पैदा होती तो उसका हार्ट काम करना बंद कर देता या स्ट्रोक जैसी समस्या आ सकती थी, जिससे उसकी मौत भी हो सकती थी. हालांकि डॉक्टरों ने रिस्क से भरी सर्जरी को पूरा कर बच्ची और उसकी मां को बचा लिया है.
डॉक्टरों ने बताया कि 34 साल की महिला चौथी बार गर्भवती हुई. महिला के अल्ट्रासाउंड के एक महीने बाद बच्ची में इस बीमारी का पता लगा. इसके बाद बच्ची का ऑपरेशन किया गया. ऑपरेशन के बाद बोस्टन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के डॉ. डैरेन ओरबैक ने कहा, ‘पिछले छह सप्ताह से बच्चे में तुरंत सुधार के लक्षण दिखाई दिए. अब उसका वजन भी वजन बढ़ रहा है. उसके दिमाग में कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाई दे रहे हैं.’ उन्होंने यह भी बताया कि ब्रिटेन में हर साल 10-12 बच्चे इस तरह की बीमारी के साथ पैदा होते हैं, जिसके  कुछ दिनों बाद उनकी मौत हो जाती है.