तपती गर्मी के बाद अब कुछ दिनों में मानसून भी दस्तक देने जा रहा है। ऐसे में, त्वचा का खास ख्याल रखना काफी जरूरी है। इस मौसम में स्किन चिपचिपी तो हो ही जाती है, साथ ही कील-मुंहासों की समस्या भी आम हो जाती है। इसलिए आज यहां हम आपको ऐसे 4 काम बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप स्किन केयर में कमाल का फायदा पा सकते हैं। घर पर आसानी से मिलने वाली इन चीजों को स्किन केयर में शामिल करके आप बदलते मौसम में भी चेहरे को ग्लोइंग बना सकते हैं।

पहला काम

  • ग्लोइंग स्किन के लिए पहला स्टेप बेहद मायने रखता है। आप अपनी त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए सबसे पहले त्वचा स्टीमिंग करें। ऐसा करने से न केवल रोम छिद्र खुल सकते हैं बल्कि त्वचा की डीप क्लीनिंग भी हो जाती है।
  • इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में गुनगुना पानी लें।
  • गुलाब की कुछ पंखुड़ियां और रोजमैरी की पत्तियों को इसमें डालें।
  • अब साफ कपड़े से इस पानी में भिगोकर अच्छे से निचोड़ें।
  • इसके बाद अपनी त्वचा को हल्के हाथों से साफ करें।
  • 3 मिनट तक इस तौलिए से त्वचा को हल्के हल्के हाथों से साफ करें।
  • ऐसा करने से आप त्वचा की गंदगी को साफ कर सकेंगे।

दूसरा काम

स्टीम लेने के बाद दूसरा स्टेप मसाज का है। इसलिए अब स्टीम के बाद 5 मिनट तक त्वचा की अच्छी से मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है। साथ ही त्वचा की गंदगी भी बाहर आ सकती है। मसाज के लिए आप नारियल का तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरा काम

तीसरे स्टेप में त्वचा को एक्सफोलिएट होगा। आप स्टीम और मसाज के बाद त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए हल्के हल्के हाथों से अपनी त्वचा को साफ करें और डेड स्किन से छुटकारा पाएं। यदि त्वचा को एक्सफोलिएट करने जा रहे हैं तो सबसे पहले माइल्ड साबुन या फेस वॉश की मदद से चेहरे को अच्छे से धो लें। फिर त्वचा पर स्क्रबिंग करें, अब अपने चेहरे को धो लें।

चौथा काम

अब बारी मॉइश्चराइजर की है। त्वचा पर मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से न केवल त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है, बल्कि त्वचा की खोई नमी भी लौट कर आ सकती है। आप हल्के हल्के हाथों से किसी भी मॉइश्चराइजर का प्रयोग करके 2 मिनट तक अपनी त्वचा पर मसाज कर सकते हैं।