पंजाब : चंडीगढ़ समेत पंजाब के सभी जिलों में दिन के तापमान में एक से सात डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। उधर, धुंध की वजह से पंजाब के कई जिलों में 16 घंटे बिजली गुल रही। अधिकतर जिलों में सोमवार रात गई बिजली मंगलवार शाम को चालू हो पाई। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। 

मौसम विभाग का कहना है कि हवा की गति धीमी पड़ने और नमी से धुंध की चादर बिछ गई है। हालांकि 11 बजे के बाद कुछ जगहों से धुंध छटी, लेकिन ठंड से राहत नहीं मिली। मौसम विभाग ने बुधवार के लिए पंजाब के 17 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक अगले सात दिनों तक पंजाब में मौसम शुष्क ही रहेगा और बारिश की संभावना नहीं है।

लुधियाना में सुबह साढ़े 8 बजे तक, अमृतसर में सुबह साढ़े 11 बजे तक जीरो दृश्यता दर्ज की गई। फरीदकोट में सुबह के समय केवल 50 मीटर, पटियाला में मात्र 10 मीटर की दृश्यता रिकॉर्ड हुई। मंगलवार को पंजाब में सबसे कम 3.4 डिग्री के न्यूनतम तापमान के साथ बठिंडा सबसे ठंडा रहा। अमृतसर का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री, लुधियाना का 8.1 डिग्री, पटियाला का 10.4 डिग्री, पठानकोट का 5.8 डिग्री, जालंधर का 9.0 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, लुधियाना, बरनाला, मानसा, संगरूर, मालेरकोटला, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला व मोहाली जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में सुबह व रात को घनी धुंध पड़ेगी व शीत लहर चलेगी। गुरुवार सुबह भी पंजाब के इन जिलों में घनी धुंध रहेगी।

पंजाब में बिजली प्रभावित होने से लोगों को अपने रोजमर्रा के काम निपटाने में दिक्कत हुई। पटियाला के फोकल प्वाइंट में भी बिजली सप्लाई बंद रहने से यहां की सभी सारी औद्योगिक इकाइयां बंद रहीं। जिसे लेकर पटियाला फोकल प्वाइंट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने रोष जताया है।