अफगानिस्‍तान के कप्‍तान राशिद खान बड़े मैच के खिलाड़ी हैं और इस बात को उन्‍होंने मंगलवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड के आखिरी मुकाबले में बखूबी साबित किया। राशिद खान ने बांग्‍लादेश के खिलाफ अहम मुकाबले में चार ओवर में केवल 23 रन देकर चार विकेट चटकाए।

इस दौरान राशिद खान ने एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। अफगानिस्‍तान के लेग स्पिनर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। राशिद खान ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर के 92वें मैच में 150 विकेट का आंकड़ा पार कर लिया। उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के दिग्‍गज तेज गेंदबाज टिम साउथी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 118 मैचों में 150 विकेट चटकाए थे।

शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ा

इसके अलावा राशिद खान ने 150 विकेट पूरे करते ही बांग्‍लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को भी पीछे छोड़ दिया। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में राशिद खान दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अब भी टिम साउथी के नाम दर्ज है। शाकिब अल हसन 149 विकेट के साथ तीसरे स्‍थान पर खिसक गए हैं।

बांग्‍लादेश की तोड़ी कमर

बता दें कि राशिद खान ने बांग्‍लादेश के खिलाफ पावरप्‍ले के बाद गेंद संभाली और अपने पहले ही ओवर में सौम्‍य सरकार (10) को पवेलियन की राह दिखाई। खान ने सरकार को क्‍लीन बोल्‍ड किया। अपने अगले ओवर में राशिद ने तौहिद ह्दय (14) को जदरान के हाथों कैच आउट कराया। अपने स्‍पेल के तीसरे ओवर में राशिद ने आखिरी दो गेंदों में लगातार दो विकेट चटकाए। उन्‍होंने महमूदुल्‍लाह (6) और रिषाद खान (0) को अपना तीसरा और चौथा शिकार बनाया।

बल्‍ले से भी मचाया धमाल

राशिद खान ने बांग्‍लादेश के खिलाफ केवल गेंद ही नहीं बल्कि बल्‍ले से भी धमाल मचाया। अफगानिस्‍तान के कप्‍तान ने बांग्‍लादेश के खिलाफ 10 गेंदों में तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 19 रन बनाए। इन तीन छक्‍कों ने बहुत बड़ा फर्क पैदा कर दिया। अफगानिस्‍तान ने राशिद खान की पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 115 रन बनाए।