न्यूयॉर्क । पांच भारतीय-अमेरिकी महिला 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की चौथी वार्षिक सूची में हैं, जिन्होंने वित्तीय-सेवा उद्योग में प्रमुखता हासिल कर इसके भविष्य को आकार देने में मदद की है। इस सूची में जेपी मॉर्गन की अनु अयंगर, एरियल इन्वेस्टमेंट्स की रूपल जे भंसाली, गोल्डमैन सैक्स ग्रुप की मीना लकड़ावाला-फ्लिन, फ्रैंकलिन टेम्पलटन की सोनल देसाई और बोफा सिक्योरिटीज की सविता सुब्रमण्यन शामिल हैं। अयंगर जेपी मॉर्गन में विलय और अधिग्रहण की वैश्विक प्रमुख हैं, एक ऐसी भूमिका जिसे उन्होंने 2020 से डिवीजन के सह-प्रमुख के रूप में सेवा देने के बाद जनवरी में ग्रहण किया था। चुनौतीपूर्ण बाजारों में नेविगेट करते समय वह ग्राहकों को विशेषज्ञता और स्थिरता के बराबर उपाय प्रदान करती हैं।बैरोन के अनुसार, उन्होंने विलय-और-अधिग्रहण क्षेत्र में नंबर क्रंचिंग, कानूनी अनुबंधों और ग्राहक संबंधों के निर्माण के अपने प्यार को इसका श्रेय दिया है।
एरियल इन्वेस्टमेंट्स की वैश्विक इक्विटी रणनीति की मुख्य निवेश अधिकारी और पोर्टफोलियो प्रबंधक 55 वर्षीय भंसाली बाजार की वर्तमान स्थिति को एक उस समय के रूप में देखती हैं जब निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो को फिर से स्थापित करना चाहिए, क्योंकि अतीत में जो काम किया वह अगले दशक में काम आने की संभावना नहीं है। उनका मानना है कि उनका जन्म पैसे का मैनेज करने के लिए हुआ है और महिलाओं को फाइनेंस में काम करने के लिए प्रोत्साहित करना उनका जुनून है। 58 वर्षीय देसाई, 2018 में फ्रैंकलिन टेम्पलटन के इतिहास में पहली महिला मुख्य निवेश अधिकारी बनीं। वह 137 अरब डॉलर की संपत्ति की देखरेख करती हैं। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, ड्रेस्डनर क्लेनवॉर्ट वासरस्टीन और थेम्स रिवर कैपिटल के लिए काम करने के बाद वह 2009 में फर्म में शामिल हुई थीं।
बैरन के अनुसार, खेल के दौरान चोट के तुरंत बाद फाइनेंस में उनका करियर शुरू हुआ। वह एक उत्साही जिमनास्ट थी जो एक समय ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करना चाहती थी। लकड़ावाला-फ्लिन को अपने घुटने को ठीक करने के लिए जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय में रहना पड़ा। उन्होंने संस्थागत इक्विटी बिक्री डेस्क पर काम करते हुए फ्रीडमैन, बिलिंग्स, रैमसे ग्रुप में इंटर्नशिप की। सुब्रमण्यन बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज में अमेरिकी इक्विटी और क्वांटिटेटिव स्ट्रेटजी की प्रमुख हैं। वह इक्विटी के लिए अमेरिकी क्षेत्र के आवंटन की सिफारिश करने और एसएंडपी 500 और अन्य प्रमुख अमेरिकी सूचकांकों के लिए पूर्वानुमान निर्धारित करने के साथ-साथ संस्थागत और व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए फर्म की क्वांटिटेटिव इक्विटी रणनीति के विकास और विपणन के लिए जिम्मेदार हैं।