जेवर, रबूपुरा और आसपास के गांवों में जाने के लिए जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स देने से राहत मिल जाएगी। परी चौक से जेवर तक करीब 40 किमी लंबी और 60 मीटर चौड़ी यमुना एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड का अधूरा पड़ा निर्माण कार्य जून तक पूरा हो जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले सर्विस रोड का काम हर हाल में पूरा किया जाना है। अहम बाद में इस सर्विस रोड को चौड़ाई 100 मीटर करने की योजना है।

जेवर और आसपास के गांवों के लोग यमुना एक्सप्रेसवे पर चढ़े बिना सुगम तरीके से आवागमन कर सकें, इसके लिए जीरो प्वाइंट से जेवर तक 60 मीटर चौड़ी सर्विस रोड का निर्माण किया जाना था। इसका ज्यादातर हिस्सा बनकर तैयार है, लेकिन दनकौर और दयानपुर गांव समेत कुल सात स्थानों पर अभी भी सर्विस रोड का काम अधूरा है। 

दनकौर के आगे जाने वाले लोगों के लिए यमुना एक्सप्रेसवे ही एकमात्र रास्ता है। ऐसे में उन्हें आसपास की दूरी तय करने के लिए भी टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ता है। इससे बचने के लिए स्थानीय लोग समय- मय पर किसान संगठनों के साथ मिलकर धरना प्रदर्शन करते रहते हैं।

जेवर क्षेत्र के लोगों की परेशानी व नोएडा एयरपोर्ट के उद्घाटन का समय नजदीक आता देख प्राधिकरण ने टुकड़ों में अधूरी पड़ी सड़क को पूरा कराने का प्रयास तेज कर दिया है। आगामी जून माह तक रोड का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही यीडा के आवासीय व औद्योगिक सेक्टरों को जोड़ने वाली रोड का निर्माण कार्य भी पूरा किया जाना है। ऐसे में प्राधिरकरण जीरो प्वाइंट से जेवर तक 40 किमी लंबी रोड की मरम्मत कराई जाएगी।

दनकौर और दयानतपुर समेत सात जगहों पर रुका था काम

यमुना एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड से प्रभावित कुछ किसान 64़ 7 फीसदी अतिरिक्त मुआवजा व अन्य मांगों को लेकर कोर्ट चले गए थे, जिससे रोड का काम सात जगहों पर अटका गया था। दनकौर व दयानतपुर के पास अभी भी काम अधूरा पड़ा है। बाकी जगह पर समस्या का समाधान कर लिया गया है। सर्विस रोड का काम पूरा कराने के लिए प्राधिकरण ने कोर्ट गए किसानों को केस वापस लेने के लिए तैयार कर लिया है। किसानों के केस वापस लेते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

यमुना एक्सप्रेसवे की जेवर तक 40 किमी लंबी सर्विस रोड का निर्माण कार्य जून माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इससे जेवर और आसपास के निवासियों को काफी सुविधा मिलेगी। कोर्ट गए किसान केस वापस लेने को तैयार हो गए हैं।