भोपाल । मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्वच्छता के मामले में दूसरे नंबर पर है। प्रशासन द्वारा साफ सफाई को लेकर लोगों को जागरूक किया जाता है। इसके बावजूद भी भोपाल की झीलों का हाल बेहाल हो चुका है। भोपाल की हथाईखेड़ा झील पूरी तरह से जलकुंभियों से ढक चुकी है।
दरअसल, हथाईखेड़ा झील में साफ-सफाई न होने के चलते जलकुंभियां तेजी से झील में फैलती जा रही है और झील को ढक रही है। ऐसे में हथाईखेड़ा झील टूरिस्ट के लिए एक आकर्षण का केंद्र है और फैलती हुई जलकुंभियों के कारण यह आकर्षण का केंद्र काम होता जा रहा है। हथाईखेड़ा झील पर हर रोज बड़ी मात्रा में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते, पर अब झील में फैल रही जलकुंभियों के चलते पर्यटकों के पहुंचने की संख्या काफी कम हो चुकी है। वहीं इसके कारण आसपास रह रहे लोग भी इस कचरे और गंदगी से काफी ज्यादा परेशान हो चुके हैं।
आसपास रह रहे लोगों का कहना है कि इस जलकुंभियों की वजह से इलाके में बदबू और मच्छरों की संख्या बहुत ज्यादा हो चुकी है। लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका असर पडऩे लगा है। रहवासियों द्वारा हथाईखेड़ा झील की बिगड़ती हालत के बारे में नगर निगम को कई बार अवगत कराया गया है। पर नगर निगम द्वारा किसी तरीके का कोई एक्शन नहीं लिया गया है। जिसके चलते हटाई खेड़ा झील की स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है।