ग्वालियर । ग्वालियर के 3 विधानसभा क्षेत्रों का बेसलाइन सर्वे किया गया है। इस सर्वेक्षण में मतदाताओं द्वारा विधायक चुने जाने के बाद दलबदल करने को मतदाताओं का अपमान बताया है। 
सर्वे की टीम ने 901 महिला और पुरुष मतदाताओं से वोट नहीं डालने का कारण पूछा। मतदाताओं ने कहा उसका प्रमुख कारण दलबदल है। हम किसी विचारधारा से प्रभावित होकर वोट देकर आते हैं। चुनाव जीतने के बाद विधायक दल बदल लेता है। यह सीधे-सीधे मतदाताओं का अपमान है। 
दल बदल के बाद हुए उपचुनाव में तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बहुत कम था। चुनाव आयोग ने तीनों विधानसभा क्षेत्रों का सर्वे कराया। इस सर्वे में सभी वर्ग के लोगों को शामिल किया गया। सर्वे में जो कारण निकलकर सामने आए हैं। वह निम्नानुसार है
 मतदाताओं की राय में जीतने के बाद जनप्रतिनिधि अपना दल बदल लेते हैं। दो जगह जिन मतदाताओं के नाम होते हैं। वह मतदाता अपने गांव में वोट डालना ज्यादा पसंद करते हैं। मतदाता पर्ची में यदि सुधार कराने के लिए जाते हैं, तो कर्मचारी परेशान करते हैं। सेवानिवृत्ति के बाद वोटर अपने बेटे बेटियों के यहां चले जाते हैं। चुनाव जीतने के बाद विधायक मतदाताओं से मिलने नहीं आता है। मतदाताओं की नाराजगी और वोट नहीं डालने के यह कारण बताए गए हैं।