आजकल बालों की समस्या आम बात बन गई है। ये समस्या शरीर में पोषक तत्वों की कमी, हार्मोन असंतुलन, प्रदूषण, खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव की वजह से होती है। इससे असमय बाल पकने और गिरने लगते हैं। इसके लिए रोजाना संतुलित आहार लें। संतुलित आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो न केवल सेहत, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। साथ ही डाइट में विटामिन-सी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। इसके सेवन से शरीर में विटामिन-सी की पूर्ति होती है। इसके अलावा, बालों की समस्या को दूर करने के लिए मेथी का सहारा ले सकते हैं। मेथी में कई गुणकारी औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो मोटापा, मधुमेह, हेयर फॉल समेत अन्य बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं, तो कंट्रोल करने के लिए मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मेथी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके इस्तेमाल से हेयर फॉल की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक बाउल में मेथी पाउडर में एक कच्चा अंडा मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगाएं। जब बाल सुख जाए, तो बालों को सामान्य पानी से धो लें। इससे हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलता है।

आप हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए मेथी और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मेथी के दानों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें नींबू रस मिलाकर हेयर मास्क बना लें। इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगाएं। इस विधि को अपनाने से हेयर फॉल की समस्या से निजात मिलता है।

आप उपरोक्त दोनों के अलावा, हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए मेथी दाने और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मेथी के दाने को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें दही मिलाकर बालों में लगाएं। इस उपाय को अपनाने से भी हेयर फॉल कंट्रोल में रहता है।