धनबाद। चुनाव का पर्व, देश का गर्व लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर हर तरह के एहतियात भारत निर्वाचन आयोग बरत रही है। लोगों को मतदान को लेकर परेशानी ना हो, सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था हो, किसी भी तरह से लोक शांति भंग ना हो और विधि व्यवस्था बनी रहे। हर छोटी सी छोटी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। इसी कड़ी में शराब बंदी भी महत्वपूर्ण है।

धनबाद में नौ दिनों का ड्राई डे

चुनाव आयोग के प्रविधानों के अनुसार मतदान समाप्त होने से 48 घंटा पूर्व से लोकसभा क्षेत्र और इसके सीमावर्ती जिलों में ड्राई डे घोषित किया जाना है।

ऐसे में मई माह में धनबाद के शराब के शौकिनों के लिए नौ दिन ड्राई डे रहेगा। इस दौरान जिले की सभी अंग्रेजी व देशी अनुज्ञप्ति प्राप्त दुकानें बंद रहेंगी। इस दौरान होटलों, ढाबा, भोजनालय आदि सार्वजनिक स्थानों पर शराब सेवन पर भी प्रतिबंध रहेगा।

पांच लोक सभा क्षेत्रों से जुड़ी है धनबाद की सीमा

धनबाद जिला की बात करें तो इसकी सीमा पांच लोक सभा क्षेत्रों से सटी हुई है। इसमें दुमका, गिरिडीह, कोडरमा और पश्चिम बंगाल का आसनसोल व पुरूलिया लोकसभा सीट है। इसके अलावा धनबाद लोक सभा भी आती है। ऐसे में जिस दिन उपरोक्त लोकसभा में मतदान होगा।

आयोग के अनुसार मतदान समाप्ति का समय संध्या पांच बजे निर्धारित किया गया है। इस समय से 48 घंटा पूर्व यानी दो दिन पहले संध्या पांच बजे से जिले में ड्राई डे का आदेश प्रभावी हो जाएगा। इसके अलावा चार जून को होने वाली मत गणना के दिन भी ड्राई डे रहेगा।