हरियाणा विधानसभा का 26 से 28 दिसंबर तक चलने वाला शीतकालीन सत्र हंगामेदार होगा। सत्र के शुरुआत वाले दिन से ही सदन में एमबीबीएस की बॉन्ड पॉलिसी का मुद्दा उठाया जाएगा। वहीं, विपक्षी दल बेरोजगारी, प्रॉपर्टी आईडी, फसल खराब, डीएपी की कमी आदि मुद्दों पर सरकार को घेरेंगे। खासकर कांग्रेस राहुल गांधी की तीन दिन हरियाणा में रही भारत जोड़ो यात्रा के दौरान टूटी सड़कों, बिजली और पानी की समस्याओं को भी सदन में उठाएगी। इसके लिए कांग्रेस ने सोमवार सुबह विधायक दल की बैठक बुलाई है।

सत्र की अवधि को लेकर अंतिम निर्णय सोमवार सुबह होने वाली सदन की कार्य मंत्रणा समिति (बीएसी) की बैठक में लिया जाएगा। भाजपा पहले से ही सरकार की उपलब्धियां गिनाने और विपक्षियों की काट के लिए पूरी रणनीति तैयार कर चुकी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसके लिए अलग-अलग विधायकों को जिम्मेदारी सौंपी हुई है। सरकार ने बॉन्ड पॉलिसी से लेकर तमाम मुद्दों का सरकार आंकड़ों समेत जवाब देने के लिए तैयारी की है। इसी प्रकार, डिप्टी सीएम जजपा विधायकों की बैठक लेकर सत्र को लेकर प्राथमिकताएं पहले से ही तय कर चुके हैं। सत्ताधारी पार्टियों के विधायकों ने भी अपने-अपने हलके की समस्याओं और लंबित चल रही परियोजनाओं को लेकर सवाल लगाए हैं।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज
सरकार को घेरने के लिए नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोमवार सुबह अपने चंडीगढ़ आवास पर विधायक दल की बैठक बुलाई है। प्रदेश के मुद्दों को लेकर कांग्रेस के विधायक पहले से तैयारी कर चुके हैं। साथ ही यह भी पहले से ही तय हो चुका है कि कौन सा विधायक कौन सा मुद्दा उठाएगा। अब बैठक में राहुल गांधी की तीन दिन की हरियाणा में रही भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आई दिक्कतों को भी सदन में जोर-शोर से उठाने की तैयारी है। मेवात के पिछड़ेपन से लेकर टूटी सड़कें और बिजली काटने के मामले को भी शून्यकाल में उठाया जाना तय है।

सत्र से पहले सरकार की अहम बैठक
विधानसभा के शीतकालीन सत्र से पहले रविवार शाम को प्रदेश सरकार की अहम बैठक हरियाणा निवास में हुई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सरकार के सभी मंत्री भी शामिल रहे। साथ ही तमाम आला अधिकारियों ने भी बैठक में शिरकत की। बैठक में विधायकों के सवालों को लेकर अधिकारियों ने ब्रीफिंग दी। बैठक के बाद मुख्यमंत्री की ओर से सभी को रात्रि भोज कराया गया।