भोपाल । कर्नाटक चुनाव की तरह मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी बजरंग दल का मुद्दा गरमाने वाला है। चुनाव से ठीक पहले बजरंग दल मध्य प्रदेश में लव जिहाद और धर्मांतरण के खिलाफ शौर्य जागरण रथ यात्राएं निकालेगा। एक और दो जुलाई को ब्यावरा में हुई विश्व हिंदू परिषद की मध्यभारत प्रांत की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। नौ सितंबर को एक रथयात्रा प्रदेश के उत्तरी छोर पर स्थित मुरैना में क्रांतिकारी राम प्रसाद बिस्मिल की जन्मस्थली से और दूसरी मुलताई में ताप्ती नदी के उद्गम स्थल से शुरू होगी। ये दोनों रथयात्रां प्रदेशभर में घूमने के बाद 17 सितंबर को भोपाल पहुंचेंगी। वहां इनका समापन एक जनसभा से होगा।
इसमें प्रदेशभर के हिंदू युवाओं को बुलाया जाएगा। बैठक में विहिप के क्षेत्रीय संगठ मंत्री मनोज वर्मा ने कहा कि लव जिहाद और हिंदू समाज में विघटन को रोकने के लिए मंदिरों से हिंदूओं का जुड़ाव बढ़ाना होगा। इसके लिए हमारा मंदिर, आदर्श मंदिर अभियान शुरू किया जाएगा। विहिप के केंद्रीय संगठन महामंत्री विनायक राव देशपांडे ने कहा कि हिंदू परिवार व्यवस्था को बॉलीवुड, वामपंथी शिक्षाविदों और अदालती फैसलों और भोगवादी मानसिकता ने गहरा नुकसान पहुंचाया है। इस कारण बच्चों में संस्कारों की कमी है। युवाओं में स्वच्छंदता और बुजुर्गों की दुरावस्था सामने आ रही है। इससे निपटने के लिए एकल हिंदू परिवारों को नियमित रूप से अपने मूल परिवारों से संपर्क करने, पूर्वजों के स्थानों से जोडऩे, पारिवारिक सहभोज जैसे कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे।
मध्य प्रदेश में कथित लव जिहाद और धर्मातरण के मामले सामने आते रहते हैं। इसे रोकने के लिए प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता नियम बनाया है। इसमें सजा के कड़े प्रावधान हैं। हिंदूवादी संगठन प्रदेश में कथित लव जिहाद और धर्मांतरण को मुद्दा बनाते रहते हैं।