चंडीगढ़। राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को नए बर्तनों में मिड-डे-मील परोसा जाएगा। स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर शिक्षा विभाग द्वारा बर्तन और रसोई के उपकरण खरीदने की राशि आवंटित की जाएगी।

मिड-डे-मील योजना के तहत स्कूलों में रसोई उपकरण के साथ नए बर्तन खरीदे जाएंगे। इसको लेकर मौलिक शिक्षा महानिदेशक ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर राशि आवंटित करने बारे सुझाव मांगे हैं।

केंद्र सरकार द्वारा पांच सालों में एक बार बर्तन और रसोई के उपकरण खरीदने की राशि मुहैया करवाई जाती है। सरकार की हिदायतों के अनुसार स्कूलों में पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर राशि मुहैया करवाई जाएगी।

इसके लिए मौलिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को प्रोफार्मा भेजा गया है, जिसे भरकर दो दिनों के भीतर भरकर भेजना होगा। केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित किए गए मानदंडों के मुताबिक 50 विद्यार्थियों की संख्या तक 10 हजार की राशि मुहैया करवाई जाएगी। इसके साथ ही 51 से 100 विद्यार्थियों की संख्या तक 15 हजार, 151 से 250 तक 20 हजार और 251 से ऊपर विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर 25 हजार की राशि मुहैया करवाई जाएगी।

बीएलओ ड्यूटी में जेबीटी शिक्षकों की निदेशालय ने मांगी रिपोर्ट

मौलिक शिक्षा निदेशालय ने लोकसभा चुनाव के दौरान बीएलओ का कार्य देख रहे 2017 बैच के जेबीटी शिक्षकों की रिपोर्ट मांगी है। जिलावार रिपोर्ट के आधार पर निदेशालय की ओर से बीएलओ ड्यूटी का कार्य देख रहे शिक्षकों को लेकर तुरंत रिलीविंग और ज्वाइनिंग को लेकर रियायत दी जा सकती है।

निदेशालय की ओर से बीएलओ ड्यूटी कर रहे शिक्षकों का ब्योरा प्राथमिकता के आधार पर भेजने के निर्देश दिए हैं। साथ ही स्कूल मुखियाओं को निर्देश दिए हैं कि स्थानांतरित शिक्षकों को तुरंत रिलीव करने के बाद ज्वाइनिंग भी करवाई जाए।

मेवात कैडर के पीजीटी हिंदी के प्रमाण-पत्रों की जांच 10 को

मेवात कैडर के पीजीटी हिंदी, केमिस्ट्री और राजनीतिक साइंस के प्रमाणपत्रों की शिक्षा निदेशालय में जांच की जाएगी। शिक्षा निदेशालय की ओर से तीनों विषयों के पीजीटी के प्रमाणपत्र की जांच को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। 10 अप्रैल को पीजीटी हिंदी के उम्मीदवारों के योग्यता प्रमाणपत्रों का सत्यापन होगा।

उम्मीदवारों को अपने मूल प्रमाणपत्रों के साथ स्वयं सत्यापित कापी भी साथ लानी होगी। इसके साथ ही पीजीटी राजनीतिक साइंस और केमिस्ट्री के चयनित उम्मीदवारों की योग्यता प्रमाण-पत्रों का सत्यापन 9 अप्रैल को होगा।