नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगों के 3 साल से फरार आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने 28 वर्षीय आरोपित को शिव विहार तिराहा करावल नगर से गिरफ्तार किया है, जिसके खिलाफ आईपीसी की धारा आर्म्स एक्ट की धारा के तहत दयालपुर थाना में एफआईआर दर्ज थी।

क्राइम, विशेष पुलिस आयुक्त रवींद्र सिंह यादव ने बताया कि क्राइम ब्रांच ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगा मामलों के दंगाइयों को पकड़ने के लिए एक टीम गठित की गई थी। टीम के लगातार प्रयासों से आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपित की पहचान 28 वर्षीय मोहम्मद शाहरुख निवासी  महालक्ष्मी एन्क्लेव, करावल नगर के रूप में हुई है। आरोपित 11 वीं कक्षा तक पड़ा है। वह बढ़ई का काम करता था। दंगों के दौरान अपने अन्य साथियों के साथ वह भी दंगों में शामिल हो गया।
राहुल सोलंकी को लगी थी गोली

आरोपित ने दंगों के दौरान 25 फरवरी, 2020 को 26 वर्षीय राहुल सोलंकी निवासी बाबू नगर, मुस्तफाबाद को गोली लगाने के बाद जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया था, जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई।

इसके बाद दलायपुर थाना में आरोपित के खिलाफ आईपीसी की धारा  147/148/149/436/302/120-बी/34 के तहत मामला दर्ज किया गया।

पुलिस ने बताया कि आरोपित ने 24 फरवरी, 2020 को दंगाई बंदूक, लोहे की छड़ों, पत्थरों आदि जैसे हथियारों के साथ गैरकानूनी रूप से राजधानी पब्लिक स्कूल के पास, बाबू नगर तिराहा पर इकट्ठा हो गए थे।

दंगाइयों ने सांप्रदायिक सद्भाव को खराब करने के लिए खिलाफ नारे लगाए और अभद्र भाषा का इस्तेमाल  करते हुए प्रतिद्वंद्वी समुदाय के घरों और दुकानों पर हमला किया, जिससे पीड़ित राहुल सोलंकी की गोली लगने से मौत हो गई।

CCTV से हुई आरोपितों की पहचान

घटनास्थल के पास लगे सीसीटीवी कैमरों की वीडियो फुटेज का विश्लेषण के आधार पर व  मुखबिरों की गुप्त सूचना के आधार पर  टीम ने कई दंगाइयों की पहचान की जिनमे से सलमान, सोनू सैफी, आरिफ, अनीस कुरैशी, सिराजुद्दीन, फुरकान, इरशाद और मुस्तकीम 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका था, लेकिन जाकिर, सुलेमान उर्फ सलमान सिद्दीकी, मो. अब्दुल रशीद, आसिफ और मो.शाहरुख फरार चल रहे थे।