केन्द्रीय संस्कृति, पर्यटन एवं उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री भारत सरकार जी. किशन रेड्डी ने सांसद भागीरथ चौधरी को पत्र लिखकर अजमेर में नया विज्ञान केंद्र स्थापित किए जाने के संबंध में 15.20 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जाने की जानकारी दी है। रेड्डी ने सांसद को भेजे अपने पत्र में लिखा है कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा विज्ञान एवं संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एसपीओसीएस नामक एक अनूठी योजना है, जिसके तहत विज्ञान केंद्र और इनोवेशन हब भारत सरकार और राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों की संयुक्त फंडिंग से स्थापित किए गए हैं। 

रेड्डी ने लिखा है कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस योजना के तहत आपके निर्वाचन क्षेत्र अजमेर में 15.20 करोड़ रुपये की कुल लागत पर विज्ञान केंद्र स्थापित करने की मंजूरी दी गई है। रेड्डी ने संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार और राजस्थान सरकार की संयुक्त पहल के रूप में स्थापित किए जाने वाले प्रस्तावित विज्ञान केंद्र का एक डिजाइन भी भेजा है।

सांसद भागीरथ चौधरी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अजमेर में साइंस सेन्टर की स्थापना विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के छात्रों में वैज्ञानिक जांच की भावना को बढ़ावा देने और इनोवेटिव इंडस्ट्री हेतु नवीन खोज के क्षेत्र में महत्वपूर्ण साबित होगी। अब शीघ्र ही उचित स्थान का चयन कर साइंस सेन्टर की स्थापना का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।