अहमदाबाद । अहमदाबाद शहर के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एसवीपीआईए) को जल्द ही तीसरा टर्मिनल मिलेगा है। एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या को देखकर तीसरे टर्मिनल की संभावना पर काम हो रहा है। अडानी एयरपोर्ट्स के सीईओ अरुण बंसल ने बताया कि मौजूदा टी 1 और टी 2 का विस्तार करने के लिए काम चल रहा है। अहमदाबाद में यात्रियों की संख्या में वृद्धि को देखकर हवाईअड्डे को एक नए टर्मिनल की जरूरत हो रही है।
अडानी एयरपोर्ट्स के सीईओ ने कहा कि हम इस योजना पर काम कर रहे हैं। टर्मिनल 1 और 2 की वर्तमान क्षमता सालाना एक करोड़ यात्रियों की है। तीसरा टर्मिनल मिलने पर यात्रियों की सालाना क्षमता बढ़कर 1.6 करोड़ होगी। बंसल ने कहा कि मौजूदा साल में हम 1.3 करोड़ यात्रियों की संख्या की उम्मीद कर रहे हैं। इसलिए तीसरे टर्मिनल की जरूरत है, जिस पर हम काम कर रहे हैं। बंसल ने कहा कि एसवीपीआईए के पास एक रनवे है। अडानी समूह द्वारा संचालित मुंबई हवाई अड्डा सालाना 4.5 करोड़ यात्रियों को एक रनवे से संभालता है। इसकारण अडानी ग्रुप सिंगल रनवे से टी 1, टी 2 और प्रस्तावित टी 3 के ट्रैफिक को आसानी से हैंडल कर सकता है। तीसरे टर्मिनल पर सिंगल रनवे होगा।
देश में सर्वाधिक व्यस्त हवाई अड्‌डा दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। दूसरे नंबर मुंबई और फिर बंगलुरू और चौथे नंबर पर हैदराबाद का एयरपोर्ट है। यात्रियों की संख्या और ट्रैफिक के मामले में अहमदाबाद का सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट सातवें नंबर पर है। साल 2022-23 में इस एयरपोर्ट से 10,137,001 यात्रियों ने यात्रा की। एक साल पहले इस अवधि में यह संख्या 5,670,896 थी।