लगभग सभी महिलाएं शरीर से बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग जरूर करवाती हैं। यह एक आम तरीका है, जिसका इस्तेमाल कई लोग करते हैं। हालांकि, कई लोगों को वैक्सिंग के बाद रैशेज, जलन, एक्ने और त्वचा से जुड़ी दूसरी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अगर आप भी इसी तरह की किसी परेशानी का सामना करती हैं, और वैक्सिंग के बाद मुलायम त्वचा चाहती हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं खास टिप्स। एक एक्सपर्ट्स ने वैक्सींग के बाद कोमल त्वचा पाने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं।

वैक्सिंग करवाने से पहले इन 5 बातों का ख्याल रखें

पीरियड्स से 1-2 हफ्ते पहले कराएं वैक्स

पीरियड्स के दौरान हमारा शरीर ज्यादा सेंसिटिव हो जाता है। इसलिए एक्सपर्ट्स यही सलाह देते हैं कि पीरियड्स शुरू होने से एक या दो हफ्ता पहले ही वैक्सिंग करवा लेनी चाहिए, ताकि दर्द का अनुभव कम हो।

रेटीनॉल का उपयोग 4-5 दिन पहले से बंद कर दें

रेटीनॉल हमारी त्वचा को नाजुक बनाता है। क्योंकि वैक्सीन का काम बालों को निकालना है, तो नाजुक त्वचा इससे घायल हो सकती है। इसलिए रेटीनॉल का इस्तेमाल कुछ दिन पहले ही बंद कर देना चाहिए।

एक रात पहले एक्सफोलिएट करें

सही तरीके से अगर एक्सफोलिएशन किया जाए तो इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। त्वचा की मृत कोशिकाएं स्किन के पोर्स को बंद करती हैं और एक्सफोलिएशन से नए सेल्स ऊपर आ जाते हैं। इससे वैक्सिंग करने पर बाल आसानी से जड़ के साथ निकल जाएंगे।

सुनिश्चित करें कि आपकी स्किन ड्राई और साफ हो

वैक्सिंग करवाने से पहले हमेशा त्वचा को साफ कर लें। इससे वैक्स आपकी स्किन पर अच्छे से लग पाएगा और बालों को सही तरीके से निकाल भी पाएगा। इससे आप वैक्सिंग के बाद होने वाले रैशेज से भी बचेंगी।

मेडिकेटेड क्रीम का उपयोग करें

इस तरह की क्रीम त्वचा पर रह गई वैक्स को निकाल देगी और आपकी स्किन साफ और मुलायम बनेगी।