उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। पहाड़ों और मैदानी भागों के साथ-साथ ठंड का प्रचंड रूप राजस्थान (Rajasthan) में भी देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग  ने अगले चार दिनों तक राजस्थान में कोहरे (Fog) और शीतलहर (Cold wave) की संभावना जताई है। ऐसे में लोगों को सचेत रहने की जरूरत है।

सर्दी का सितम

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ठंडी हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी है। इसके अलावा राज्य के कई इलाकों में तापमान पांच डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है। विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

ठंड का आलम ये है कि, राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू (Mount Abu) में पारा जमाव बिंदू पर पहुंच गया है। तापमान गिरने के कारण बर्फ की परत जम गई। वाहनों के शीशे पर भी बर्फ जम गई। सर्दी के सितम से बचने के लिए लोगों के अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। आने वाले दिनों में ठंड से राहत मिलन के आसार नहीं हैं और मौसम का सितम इसी तरह परेशानी का सबब बना रहेगा।

आने वाले दिनों के मौसम का हाल

मौसम विभाग जयपुर केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों ठंड बढ़ेगी। इतना ही नहीं नया पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होगा, इससे उत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों में पहुंचने लगेगी और तापमान में गिरावट होगी। नए साल के जश्न में सर्दी का खलल पड़ सकता है। शीतलहर और कोहरे का व्यापक प्रभाव देखने को मिलेगा।