कनॉट प्लेस व दिल्ली के अन्य स्थानों के बाद "राहगीरी दिवस" अब चांदनी चौक में मनाया जाएगा। यहां 18 जून को इसका आयोजन होगा, जिसमें चित्रकला प्रतियोगिता, कठपुतली शो, योग, नृत्य व सड़क सुरक्षा के साथ अन्य रोचक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

जी-20 आयोजनों की शृंखला के तहत निगम व दिल्ली पुलिस, राहगीरी फाउंडेशन, एफआइए फाउंडेशन, पीएमएनसीएच और नागरिक संगठन के संयुक्त सहयोग से इसका आयोजन होगा। इस नागरिक उत्सव का आयोजन चांदनी चौक में स्थित टाउन हाल से गुरुद्वारा शीशगंज साहिब तक के क्षेत्र में किया जाएगा।

निगम के अनुसार, इसका आयोजन वायु प्रदूषण को कम करने के साथ ही वैकल्पिक परिवहन तथा सभी नागरिकों के लिए सुरक्षित व सुलभ सड़कों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

कनॉट प्लेस में 10 साल से राहगीरी का आयोजन हो रहा है। हालांकि, कोरोना महामारी के वर्षों में इसे अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था। इसके साथ ही पूर्वी व पश्चिमी दिल्ली समेत दिल्ली के अन्य भागों में इसके आयोजन हुए हैं।

अब यह चांदनी चौक मुख्य मार्ग पहुंचा है, जिसे कुछ वर्ष पहले पुनर्विकास के तहत मोटर वाहन रहित मार्ग के तौर पर विकसित किया गया है, जिसे पर्यटकों के बीच काफी पसंद किया जा रहा है।

राहगीरी दिवस उत्सव के तहत एमसीडी की ओर से सुबह तीन घंटे, छह से नौ बजे तक आयोजन स्थल की सड़क पर आवाजाही को रोक दिया जाएगा, ताकि लोगों को चलने, साइकिल चलाने और विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने के लिए लोगों को बेहतर वातावरण मिल सके।

विशेष बात यह है कि इस दौरान, खेल विभाग की ओर से खेल प्रतियोगिता का आयोजन, चित्रकला प्रतियोगिता, कठपुतली शो, योग, नृत्य, सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम, प्रेरक भाषण और कई अन्य मनोरंजक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।