पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को नाभा की नई जिला जेल का औचक निरीक्षण किया। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि प्रदेश की जेलों में मोबाइल व नशे की सप्लाई रोकने के लिए जेलों को हाईटेक बनाया जाएगा। इसके लिए जेलों में जैमर और अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही जेलों में स्टाफ की कमी को भी दूर किया जाएगा। इससे जेलों के अंदर से होने वाले अपराध को रोकने में भी मदद मिलेगी। 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि बाहर से पैकेटों में नशा व मोबाइल जेल में फेंकने को लेकर पुलिस प्रशासन को भी सतर्क रहने का आदेश दिया गया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उन्हें नाभा जेल अधीक्षक ने बाहर से मोबाइल व नशे के पैकेट फेंके जाने की समस्या के बारे में बताया और सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की है। साथ ही जेल में बंद कैदियों के मेडिकल टेस्ट के लिए लैब बनाने और वहां लैब सहायक की तैनाती की भी मांग की है। सीएम ने कैदियों से बात कर उनकी समस्याओं को जाना।

सीएम मान ने कहा कि प्रदेश की जेलों में किसी भी तरह की सुरक्षा कोताही पर अधिकारियों व स्टाफ को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाएगा। उन्होंने जेलों में लगातार नशे व मोबाइलों की बरामदगी को एक गंभीर मामला बताया और चेतावनी दी कि अगर कोई भी अधिकारी इस तरह की कोताही का जिम्मेदार पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जेलों की सुरक्षा को उनकी सरकार सबसे ज्यादा पहल दे रही है और इसमें किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं किया जाएगा। जेल कैदियों में अनुशासनहीनता की बढ़ती घटनाओं पर भी मान ने चिंता जताई और कहा कि अधिकारी प्रभावी कदम उठाकर इस रुझान को रोकें।