नए साल की पूर्व संध्या पर यात्रियों की भीड़भाड़ को कम करने के लिए शनिवार रात नौ बजे के बाद यात्रियों को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। दिल्ली पुलिस की सलाह के मुताबिक दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने यह निर्णय लिया है। हालांकि यात्रियों को आखिरी ट्रेन के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर रवाना होने तक प्रवेश की अनुमति होगी। डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) अनुज दयाल ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि इस बदलाव को ध्यान में रखते हुए यात्रा की योजना बनाएं, ताकि यात्रा में कोई असुविधा न हो। नए साल की पूर्वसंध्या पर कनॉट प्लेस में लोगों की भीड़ को देखते हुए डीएमआरसी ने यह निर्णय लिया है।

दिल्ली मेट्रो अपने यात्रियों को खास तोहफा देने जा रही है। आने वाले समय में आपका डेबिट व क्रेडिट कार्ड और मोबाइल भी मेट्रो में प्रवेश का जरिया बनेगा। यूपीआई से भी क्यूआर कोड स्कैन कर मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे। जरूरी नहीं कि टोकन या स्मार्ट कार्ड के लिए स्टेशन की कतार में लगना पड़े। मार्च तक सभी मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को नेेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) की सुविधा देने की तैयारी है। एनसीएमसी के लागू होने से यात्रियों को मेट्रो में सफर करने के लिए टोकन समेत कई विकल्प उपलब्ध होंगे।

डीएमआरसी के 391 किलोमीटर के नेटवर्क की नौ लाइनों पर 286 स्टेशनों से यात्रियों को दिल्ली-एनसीआर के एक से दूसरे कोने तक पहुंचने के लिए मेट्रो की सुविधा है। एनसीएमसी लागू होने से यात्रियों का सफर बेहद आसान हो जाएगा। मेट्रो के अलावा दिल्ली की बसों में भी इसी साल एनसीएमसी लागू करने की तैयारी है। इससे एक ही कार्ड से मेट्रो और बसों में भी सफर कर सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर करीब 3500 एएफसी गेट हैं। टोकन या स्मार्ट कार्ड को गेट के ऊपरी हिस्से में स्पर्श करते ही प्लेटफॉर्म में प्रवेश या निकास के लिए गेट खुल जाते हैं। एनसीएमसी लागू करने से एएफसी गेट के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को अपग्रेड किया जा रहा है जिससे रुपे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और स्मार्ट कार्ड सहित मोबाइल का भी इस्तेमाल कर सकेंगे।