गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार) को राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार ने कहा, पीएम मोदी आज राजकोट के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। यह हवाई अड्डा बहुत बड़ा और सुंदर है, हमें बहुत खुशी है कि पीएम मोदी इसका उद्घाटन कर लोगों को समर्पित करेंगे

1500 करोड़ की लागत से बना है एयरपोर्ट

एयरपोर्ट को लेकर संजीव कुमार ने बताया कि हवाई अड्डे के निर्माण की कुल लागत लगभग 1500 करोड़ रुपये आई। रनवे 3,000 मीटर लंबा है, जिससे यहां बड़े विमान भी उतर सकते हैं। इसके साथ ही आवश्यकता पड़ने पर विस्तार की भी गुंजाइश है।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि देश भर में हवाई कनेक्टिविटी में सुधार करने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को राजकोट में नए अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के विकास से बढ़ावा मिलेगा।

2500 एकड़ पर फैला है एयरपोर्ट का क्षेत्रफल

ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे को कुल 2500 एकड़ से अधिक भूमि क्षेत्र में और लगभग 1400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। इसमें कहा गया है कि नए हवाई अड्डे में आधुनिक तकनीक और टिकाऊ सुविधाओं का मिश्रण है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि राजकोट की सांस्कृतिक जीवंतता ने हवाई अड्डे के टर्मिनल के डिजाइन को प्रेरित किया है और यह अपने गतिशील बाहरी अग्रभाग और शानदार आंतरिक सज्जा के माध्यम से लिप्पन कला से लेकर डांडिया नृत्य तक की कला रूपों को चित्रित करेगा।

एयरपोर्ट स्थानीय वास्तुकला विरासत का प्रतीक होगा और गुजरात के काठियावाड़ क्षेत्र की कला और नृत्य रूपों की सांस्कृतिक महिमा को दिखाएगा। पीएमओ की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, राजकोट में नया हवाई अड्डा न केवल राजकोट के स्थानीय ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास में योगदान देगा, बल्कि पूरे गुजरात में व्यापार, पर्यटन, शिक्षा और औद्योगिक क्षेत्रों को भी प्रोत्साहित करेगा।