इंदौर। अब आपको अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए इससे संबंधित सारे दस्तावेज घर में बैठे-बैठे अपलोड करने की सुविधा मिल गई है। आपको बस अपने आवश्यक दस्तावेज केंद्र सरकार के डिजिटल प्लेटफार्म डिजिलाकर पर अपनी सुविधा अनुसार अपलोड करने होंगे। पासपोर्ट कार्यालय वहीं से आपके दस्तावेजों को लेकर उनका सत्यापन कर लेगा। इससे आपका समय भी बचेगा और झंझट भी नहीं होगी। यह सुविधा शुरू हो चुकी है और आप भी इसका लाभ ले सकते हैं।

प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी इंदौर से लगातार हवाई सेवाओं का विस्तार हो रहा है। घरेलू उड़ानों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सीधी सुविधा भी यात्रियों को उपलब्ध हो रही है। विदेश यात्रा पर जाने वाले लोगों की भी अच्छी-खासी संख्या इंदौर में है।और तो और मध्य प्रदेश में सर्वाधिक पासपोर्ट भी इंदौर में ही बनाए जाते हैं। ऐसे में पासपोर्ट बनाने के लिए शुरू की गई यह नई सुविधा लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होगी।

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए नागरिकों को ओरिजनल दस्तावेज साथ लेकर पासपोर्ट कार्यालय नहीं जाना होगा। लोग घर बैठे अपने सभी दस्तावेजों को केंद्र सरकार द्वारा दी गई सुविधा डिजिलाकर पर अपलोड कर सकेंगे। डिजी लाकर को केंद्र सरकार ने पासपोर्ट निर्माण की सुविधा से जोड़ दिया है। ऐसे में लोगों के दस्तावेजों का सत्यापन डिजी लाकर से स्वत: ही हो जाएगा।

इसे इस तरह समझें कि भारत सरकार ने पासपोर्ट आवेदकों के लिए नया नियम लागू किया है। सरकार ने विगत पांच अगस्त से पासपोर्ट आवेदकों के लिए डिजिलाकर से दस्तावेज वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया है। अब www.passportindia.gov.in पर पासपोर्ट एप्लीकेशन सबमिट करने के साथ ही आवेदकों को डिजिलाकर पर डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा। दस्तावेजों का वैरिफिकेशन डिजिलाकर एप से अपनेआप ही हो जाएगा।