आश्रम फ्लाईओवर एक्सटेंशन के ऊपर कम ऊंचाई से गुजर रहे हाईटेंशन तारों को हटाकर तारों को ज्यादा ऊंचाई पर ले जाकर लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। इसके तहत फ्लाईओवर के दोनों ओर लगाए गए दो यूनिपोल की मदद से तारों को ऊपर उठा दिया गया है जोकि फ्लाईओवर से काफी ऊंचाई पर हैं।

आसानी से गुजर सकेंगे ज्यादा ऊंचाई वाले वाहन

पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने बताया कि कम ऊंचाई पर लटक रहे हाईटेंशन तारों को हटाकर बिजली के हाइड्रो पोल का कनेक्शन दोनों यूनिपोल के बीच में लगाए गए नए हाईटेंशन तारों में दे दिया गया है और कम ऊंचाई पर मौजूद हाईटेंशन तारों को हटा दिया गया है।

इससे फ्लाईओवर से होकर गुजरने वाले ज्यादा ऊंचाई वाले वाहनों और हाईटेंशन लाइन के बीच पर्याप्त दूरी मौजूद रहेगी और भारी वाहनों के चालक आसानी से इस फ्लाईओवर से होकर गुजर सकेंगे।

वहीं, फ्लाईओवर से सराय काले खां की ओर से लाजपत नगर की ओर आने वाले लूप को जोड़ने का काम भी लगभग पूरा किया जा चुका है। माह के अंत तक यात्री इस लूप का उपयोग कर सकेंगे।

जाम की समस्या से राहत मिलने की उम्मीद

गौरतलब है कि अब हाईटेंशन तारों की फ्लाईओवर से ऊंचाई बढ़ने से ऊंचे व भारी वाहनों को फ्लाईओवर से होकर जाने में कोई खतरा नहीं है। अब अधिक ऊंचाई पर लगाए गए हाईटेंशन तारों से होकर बिजली की आपूर्ति सुचारू की जा रही है। इससे आश्रम फ्लाईओवर के नीचे वाले मार्ग पर यातायात का दबाव कम होने और जाम की समस्या से राहत मिलने की उम्मीद है।

बता दें कि इससे पहले आश्रम फ्लाईओवर पर भारी वाहनों के प्रवेश की अनुमति नहीं थी। चूंकि नोएडा व डीएनडी की ओर से आश्रम आने के दौरान आश्रम फ्लाईओवर एक्सटेंशन पर चढ़ते ही शुरुआत में बिजली की हाईटेंशन लाइन गुजर रही थी। जिसके चलते फ्लाईओवर बनने के बाद भी फ्लाईओवर से होकर केवल हल्के वाहनों के गुजरने की ही अनुमति थी और ढाई मीटर से अधिक ऊंचाई वाले वाहनों को फ्लाईओवर पर जाने की अनुमति नहीं थी।

लोक निर्माण विभाग द्वारा हाईटेंशन लाइन हटाने के बाद ही अब फ्लाईओवर से होकर ज्यादा ऊंचाई वाले भारी वाहन भी बिना किसी खतरे के यहां से गुजर सकेंगे। वहीं, हाईटेंशन लाइन का कार्य पूरा होने के बाद फ्लाईओवर से सराय काले खां की ओर से आने वाले लूप को जोड़ने का काम भी शुरू कर दिया गया है जो लगभग पूरा होने वाला है।