पंजाब के शहरों में बढ़े ट्रैफिक को बोझ कम करने के लिए राज्य सरकार मोहाली समेत अमृतसर और लुधियाना में मेट्रो चलाने की तैयारी में है। सरकार ने इस संबंध में राइट्स एजेंसी से एक सर्वे करने का फैसला किया है। इसके लिए औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। उम्मीद है कि आने वाले समय में यह प्रोजेक्ट हकीकत में बदल जाएगा। यह बात पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने एक निजी कार्यक्रम के दौरान कही।

पंजाब के शहरों में ट्रैफिक का बोझ बढ़ गया है। खासकर बड़े शहरों में सुबह और शाम जाम लगना आम बात हो गई है। इसी बात को ध्यान में रखकर मेट्रो चलाने का प्लॉन तैयार किया गया है। कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि उन्होंने अपने विभाग से जल्द से जल्द सर्वे कराने को कहा है, ताकि इन घनी आबादी वाले शहरों में मेट्रो की व्यावहारिकता की जांच हो सके। राइट्स के अध्ययन के बाद परियोजना पर तुरंत काम करेंगे। राइट्स एजेंसी हवाई अड्डों, बंदरगाहों, राजमार्गों और शहरी नियोजन सहित अन्य बुनियादी ढांचे के लिए परामर्श सेवाओं के अलावा ऑपरेटरों को रेल परिवहन प्रबंधन में परामर्श सेवाएं प्रदान करता है।

उन्होंने बताया कि शहरों के बाहरी इलाकों की सड़कों के सिस्टम को नेशनल हाईवे अथॉरिटी अपग्रेड कर रही है, वहीं अंदरूनी सिस्टम को सुधारने के लिए सरकार ने काम शुरू कर दिया है। अच्छी कनेक्टिविटी किसी भी इलाके की प्रगति में अहम भूमिका निभाती है। उन्होंने बताया कि सरकार की कोशिश लोगों को अच्छी सुविधाएं मुहैया करवाना है। इसके लिए ही सारी कोशिश की जाएगी।

मोहाली में जल्द साकार होगा फिल्म सिटी का प्रोजेक्ट
पंजाब के लोगों को जल्द ही सरकार फिल्म सिटी का तोहफा देगी। इससे जहां राज्य सरकार को आमदन होगी, वहीं युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। हाल ही में इन्वेस्ट समिट की तैयारी को लेकर राज्य सरकार के मंत्रियों और अफसरों ने दक्षिणी भारत के शहरों का दौरा किया। इस दौरान अफसरों ने फिल्मी सिटी प्रोजेक्ट का जायजा था। इसके बाद फिल्म सिटी प्रोजेक्ट पर भी रणनीति बनी है। मंत्री अमन अरोड़ा ने संकेत दिए है कि जल्द ही मोहाली में फिल्म सिटी प्रोजेक्ट बनाया जाएगा। इसके लिए सेक्टर-80 में नॉलेज सिटी के पास जगह की निशानदेही हो चुकी है।