मेटा की एक महिला कर्मचारी एनेका पटेल हाल ही में मां बनीं थीं। वह इस वक्त मातृत्व अवकाश पर थीं और अपनी तीन माह की बेटी इमीलिया की देखभाल कर रही थीं। इसी बीच एक दिन देर रात करीब तीन बजे अपनी बेटी को देखने लिए उठीं।इस दौरान उन्होंने अपना आधिकारिक ईमेल चेक किया।उन्हें कंपनी में छंटनी से जुड़ा मार्क जकरबर्ग के मेल आने की उम्मीद थी और ऐसा हुआ भी।एनेका मेटा में कम्यूनिकेशन मैनेजर के पद पर थी।उनकी मैटरनिटी लीव अगले साल फरवरी में पूरी हो रही थी,पर छंटनी ने उनका कंपनी के साथ सफर यही खतम कर दिया।

एनेका पटेल उन 11,000 कर्मचारियों में से एक हैं,जिन्हें बुधवार को फेसबुक की मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स ने नौकरी से निकाल दिया था। लिंक्डइन पर एनेका पटेल ने लिखा कि आज सुबह मुझे पता चला कि मैं मेटा लेऑफ से प्रभावित 11,000 कर्मचारियों में से एक हूं।इससे मुझे बहुत तकलीफ हुई,क्योंकि मैं इस समय मैटरनिटी लीव पर थी।

एनेका ने लिखा कि सुबह तीन बजे जब मैंने मेल देखा, तो छंटनी का एलान हो चुका था, लेकिन इस बारे में कोई विवरण नहीं था कि कौन सी टीम या कौन सा विभाग प्रभावित हुआ था। एमिलिया सुबह 4 बजे उठी, इसलिए मैंने उसका रोज की तरह ही ख्याल रखा। सुबह 4:30 बजे मुझे अपने मैनेजर से एक संदेश मिला कि उसे नौकरी से निकाल दिया गया है।मैंने सुबह 4:45 बजे एमिलिया को वापस सुला दिया और वहीं बैठ गई।मैं सोच रही था कि आगे क्या करना है।मैं बिस्तर पर लेट गई। अपने ईमेल बार बार चेक कर रही थी।अन्य सहकर्मियों से बात कर रही थी।हम सभी अपनी सीटों के किनारे पर थे।कोई भी निकाला जा सकता था या फिर जिसे पहले ही बताया जा चुका था, उसे समझाने में लगे थे।मेरे एक सहकर्मी ने कहा कि स्वचालित ईमेल सुबह 7 बजे तक भेजे जा रहे थे, इसलिए मैं शंका में थी कि सो जाऊं या इंतजार करूं। फिर सुबह 5:35 बजे मुझे ईमेल मिला कि मेरा नाम छंटनी किए गए कर्मचारियों में शामिल किया गया है। मेरा दिल टूट गया।

एनेका ने लिखा, जो लोग मुझे जानते हैं, उन्हें पता है कि फेसबुक (अब मेटा) में काम करना मेरा सपना रहा है। जब से मैं नौ साल पहले लंदन से बे एरिया में आई थी। Facebook Groups के लिए काम करते हुए अविश्वसनीय 2.5 साल हो गए हैं, जो मुझे वास्तव में Facebook का सबसे अच्छा हिस्सा लगता है। लोग पूछते थे कि क्या वहां काम करना कठिन था, लेकिन मैं उन्हें बताऊंगी कि मैं भाग्यशाली थी क्योंकि मुझे वहां कभी कोई दिक्कत नहीं हुई। मेटा के बारे में अच्छी कहानियां ही मेरे पास हैं। मैं उन सभी लोगों का बहुत आभारी हूं, जिनके साथ मैंने वहां अपना समय इतना खास बनाने के लिए काम किया।

एनेका ने लिखा कि अब आगे क्या? इसका उत्तर देना कठिन है। मेरा मातृत्व अवकाश फरवरी में समाप्त होने वाला था। मातृत्व के ये पहले कुछ महीने मेरे जीवन के कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण रहे हैं। मैं अगले कुछ महीनों अपनी बेटी के साथ समय बिताऊंगी। नए साल में नए काम की तलाश करूंगी।

कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने बुधवार को कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा था कि मेटा अपने कर्मचारियों की संख्या का लगभग 13% तक कम करने जा रहा है। ऐसे में करीब 11,000 लोगों की छंटनी की जाएगी। कंपनी राजस्व में कमी और व्यापक तकनीकी उद्योग के संकट से जूझ रही है, इसलिए यह कठिन फैसला लेना पड़ा। जकरबर्ग ने कर्मचारियों से माफी भी मांगी थी।

मेटा में यह छंटनी ट्विटर के नए मालिक, अरबपति एलन मस्क द्वारा उठाए गए छंटनी के कदमों के बाद की गई है। एक हफ्ते पहले ही ट्विटर ने भी ऐसा ही छंटनी अभियान चलाया था। इससे भारत भी प्रभावित रहा था।