बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण स्कैल्प संबंधी समस्या आम है। गर्मियों में यह समस्या और बढ़ जाती है। ऐसे में आप इस मौसम में बालों को हेल्दी रखने के लिए स्कैल्प पर तेल से मालिश कर सकते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है। जिससे आप लंबे, घने और मजबूत बाल पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, गर्मी के मौसम में बालों को स्वस्थ रखने के लिए किन ऑयल से मालिश करना चाहिए।

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों को अंदर से पोषण देता है। यह गर्मियों के मौसम में बालों को हेल्दी रखने के लिए शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है। अगर आप स्कैल्प पर इस तेल से मालिश करते हैं, तो यह बालों को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है। नारियल का तेल बालों को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है।

ऑर्गन ऑयल

आर्गन हल्का होता है। आप इसका इस्तेमाल गर्मियों में आसानी से कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ई और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो बालों को पोषण देते हैं। आप इस तेल के इस्तेमाल से शाइनी और सिल्की हेयर पा सकते हैं।

जोजोबा ऑयल

गर्मियों में बालों के ड्राईनेस को कम करना चाहते हैं, तो हेयर केयर में जोजोबा ऑयल को जरूर शामिल करें। यह बालों को मजबूत, घना और हेल्दी रखता है। इस मौसम में बाल उलझने की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से बालों को मुलायम रख सकते हैं।

बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैंगनीज और कई तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूती प्रदान करतेा है। यह तेल डैमेज बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। अगर आप बाल टूटने की समस्या से भी परेशान हैं, तो इस तेल से स्कैल्प पर जरूर मालिश करें।

ग्रेप सीड ऑयल

यह तेल ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होता है। जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी है। यह बालों में मौजूद डैंड्रफ की भी छुट्टी करता है। आप इसके नियमित इस्तेमाल से बालों को हेल्दी रख सकते हैं।