सर्दियों रूखी त्वचा की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है होंठ का फटना। सर्दियों के दिनों में हमारे आसानी से डीहाइड्रेट होकर सूखने लगते हैं। इसका ख्याल रखने के लिए हम अनेक तरह के होम मेड, हैंड मेड और रेडिमेड लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या केवल इतना करना पर्याप्त है? ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग आप होठों पर कर सकते हैं। इन लिप मास्क के जरिए आपके होठ बेहद खूबसूरत हो जाएंगे-

कोको पाउडर

कोको से त्वचा और होठों को मॉइस्चराइज करने के अलावा यह उन्हें प्रदूषण जैसे कठोर बाहरी कारकों से भी बचाता है। 2 चम्मच जैतून का मोम और 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए मिश्रण में 1 चम्मच कोको पाउडर, जोजोबा ऑयल और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। यह लिप बाम निश्चित रूप से आपके फटे होठों को अच्छी तरह से पोषण देगा।

ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूखेपन के कारण होने वाली बेहद फटे होंठों की जलन को कम करते हैं। एक टी बैग को गर्म पानी में डुबोएं और इसे कुछ मिनट के लिए होठों पर रखें। इससे आपके होठों के रूखेपन से होने वाले दर्द से राहत मिलेगी।

शहद

शहद तत्काल पोषण के लिए सबसे अच्छा प्रोडक्ट माना जाता है और इसीलिए कई सौंदर्य उत्पादों में इसे मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। ग्लिसरीन में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर फटे होठों पर लगाएं। यह नेचुरल लिप बाम आपके होठों को तुरंत मुलायम बना देगा।

शीया बटर

शिया बटर में गहरे पौष्टिक गुण होते हैं जिसकी वजह से ब्यूटि प्रोडक्ट्स में इनका खूब इस्तेमाल किया जाता है। एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, शीया बटर और 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल डालें। तेलों में पीसा हुआ चुकंदर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को आप ऑर्गैनिक टिंटेड लिप बाम के रूप में लगाएं जो न केवल आपके होठों को एक प्राकृतिक रंग देगा बल्कि उसकी देखभाल भी करेगा।

एवोकाडो

एवोकाडो के कई फायदे हैं। फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्वचा को लाभ पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं। एवोकाडो को मैश करें और उसमें घर का बना घी, नारियल का तेल या पेट्रोलियम जेली मिलाएं। इस गाढ़े पेस्ट को अपने फटे होठों पर लगाएं और देखें कि वे कुछ ही समय में जादुई रूप से चिकने हो जाते हैं।