घर की सजावट पर लोग बहुत ध्यान देते हैं। लोग ड्राइंग रूम से लेकर गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। गार्डन में लोग तरह-तरह के फूल लगाते हैं, जिससे घर की रौनक बढ़ जाती है। अक्सर हम घर पर मिट्टी से बने गमले रखते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिससे आप घर पर ही बहुत सुंदर गमले बना सकते हैं। वो भी घर पर पड़े पुरानी चीजों से। जी हां अगर आपके घर में कुछ पुराना सामान रखा है और आप उसे फेंकना नहीं चाहते हैं, तो इन तरीकों से आप घर के गार्डन को एक ब्यूटीफुल लुक देते हैं।

कोल्ड ड्रिंक की बोतल से बनाएं गमला

हमारे घर में सबसे ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल की देखने मिलती है। इसके इस्तेमाल होने के बाद ये वेस्ट हो जाती है। इन इस्तेमाल की हुई कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल से आप घर में रखने के लिए गमला तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप इस बोतल को बीच से काट कर, उसके बाहर से रंग-बिरंगे कलर करके सुंदर पॉट्स तैयार कर सकते हैं।

बूट्स से बनाएं गमले

घरों में कपड़ों के बाद सबसे ज्यादा चप्पल-जूते ही देखने मिलते हैं। अगर आपके बूट्स खराब हो गए है, तो इसे फेंके नहीं। आप इसे गमले की तरह यूज कर सकते हैं। ये देखने में काफी यूनीक लगता है।

पुराने खिलौने

बच्चों के लिए हम तरह-तरह के महंगे खिलौने खरीदते हैं। जिन खिलौनों से बच्चे बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं। इसके साथ ही कभी-कभी ये खिलौने टूट भी जाते हैं, तो हम इन्हें फेंक देते हैं। इन्हें फेंकने से अच्छा है कि आप इन्हें गमले के तौर पर इस्तेमाल करें। इन खिलौनों में आप इंडोर प्लांट्स भी लगा सकते हैं और इन पॉट्स से घर की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

पुराने टायर

पुराने टायर का भी इस्तेमाल गमले को तौर पर किया जा सकता है। ये देखने में काफी अच्छे लगते हैं। गाड़ियों के पुराने टायर को आप अपने मनपसंद कलर से पेंट करके गार्डन एरिया में टांग सकते हैं। इसमें रंग-बिरंगे फूल लगाने से भी इसका लुक बहुत शानदार होगा।