बेंगलुरू । कर्नाटक में विपक्षी नेता सिद्धारमैया और एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा की गई टिप्पणियों को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कांग्रेस पर भारी पड़ी है। इस तरह से इन दोनों ही नेताओं के बयान भाजपा के ‎लिए ट्रंप कार्ड सा‎बित हो रहे हैं। गौरतलब है ‎कि भाजपा लंबे समय से सिद्धारमैया पर हमला करने की प्रतीक्षा कर रही थी, क्योंकि वह आरएसएस और हिंदुत्व के जाने माने आलोचक हैं। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं, वैसे-वैसे भाजपा और कांग्रेस के प्रचार अभियान का स्तर गिरता जा रहा है। लिंगायत समुदाय के प्रमुख नेताओं को नजरअंदाज करने से भाजपा खुद को कमजोर पा रही है, तो अपने नेताओं के हालिया टिप्पणियों के कारण कांग्रेस बैकफुट पर है। भ्रष्ट लिंगायत मुख्यमंत्रियों के बारे में कांग्रेस पार्टी के बयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना जहरीले सांप (बाद में वापस ले लिया गया) से करने से बीजेपी को कांग्रेस का मुकाबला करने का एक सशक्त हथियार मिल गया है। टिकट से वंचित किए जाने पर प्रमुख लिंगायत नेता व पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार और पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए। 
यहां यह बात गौरतलब है कि सिद्धारमैया पीएम मोदी, अमित शाह पर हमला करने वाले राज्य के एकमात्र नेता हैं और अभी भी किसी भी केंद्रीय एजेंसी के निशाने पर नहीं आए हैं। खड़गे ने पीएम मोदी की तुलना जहरीले सांप से करने की अपनी टिप्पणी से सबको चौंका दिया। हालांकि उन्होंने अपना बयान वापस ले लिया और कहा कि यह हिंदुत्व विचारधारा और आरएसएस के एजेंडे के संदर्भ में दिया गया था, लेकन भाजपा को हंगामा करने का मौका मिल गया। 
इधर मैसूर जिले के वरुणा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान सिद्धारमैया ने कहा कि लिंगायत मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार में लिप्त हैं और उन्होंने राज्य को बर्बाद कर दिया है। हालांकि सिद्धारमैया ने स्पष्ट किया कि उनका बयान केवल वर्तमान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के लिए था, ‎जिसे लेकर एक विवाद छिड़ गया। खड़गे ने कर्नाटक के गडग जिले के गजेंद्रगढ़ के नरेगल कस्बे में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक जहरीले सांप की तरह हैं। खड़गे ने भीड़ को चेतावनी दी कि यदि आप सांप (मोदी) द्वारा किसी भी प्रस्ताव को चखेंगे, तो आप मर जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा को बताना चाहिए कि देश के लिए उसका क्या योगदान है। खड़गे ने कहा, उनके घर के पालतू कुत्ते ने भी देश के लिए अपनी जान नहीं दी है।
कर्नाटक में आक्रामक अभियान शुरू करने वाले केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने घोषणा की कि पीएम मोदी पर हमला, भाजपा की मदद ही करेगा। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है, जब एक आदिवासी महिला को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया, तो उसने उसे अपमानित किया गया। इसी तरह निरंजन आराध्या ने कहा, कहानी में मोड़ यह है कि अब तक आम धारणा थी कि भाजपा मुसलमानों से नफरत करती है। अब, वे समुदायों को तोड़ रहे हैं। इस तरह से कर्नाटक में बयानबाजी भी खूब जोरों पर है।