जीवन में सफलता पाने के लिए हम लोग कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन कई बार सफलता नहीं मिल पाती है. कई बार सफलता मेहनत के साथ-साथ भाग्य पर भी निर्भर करता है. हमारे शरीर में कुछ ऐसे चिह्न और निशान पाए जाते हैं, जो हमारे भाग्य से जुड़ी बातों को प्रकट करते हैं. तिल भी उनमें से एक है. हर व्यक्ति के शरीर के कई अंगों पर तिल पाए जाते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में शरीर पर मौजूद तिल के संकेतों के बारे में बता रहे हैं. आइए जानते हैं कि आखिर कैसे तिल हमारे भाग्य के बारे में संकेत देते हैं.  भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने.

जांघ पर तिल
यदि किसी स्त्री की दाईं जांघ पर तिल है तो ये उसके जीवनसाथी के विषय में जानकारी दे सकता है. स्त्री की दाईं जांघ पर गहरे काले रंग का तिल है, तो वह खुद अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते में बहुत अधिक वफादार होती है और उसका जीवनसाथी भी उतना ही रिश्ते को ईमानदारी के साथ निभाता है.

सीने पर तिल
महिलाओं के लिए सीने के तिल महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि यह उनके जीवनसाथी के व्यक्तित्व के बारे में संकेत देते हैं. सीने के बाईं ओर तिल है, तो उसका फल बहुत शुभ नहीं है. शादी के बाद ऐसी महिलाओं का अपने जीवनसाथी के साथ हमेशा ही मतभेद रहता है. वहीं तिल अगर दाईं ओर है तो जीवनसाथी का स्वभाव सुलझा हुआ होता है.

होंठ पर तिल
अगर किसी महिला के ऊपरी होंठ के बाईं ओर तिल है, तो यह जान लें कि ऐसी महिलाओं को स्वभाव से बहुत अच्छा जीवनसाथी नहीं मिलता है. वहीं अगर नीचे के होंठ पर तिल है तो आपको बहुत प्‍यार करने वाला जीवनसाथी मिलेगा.

आइब्रो के अंत में तिल
आइब्रो पर मौजूद तिल भी आपको आपके जीवनसाथी से जुड़े कुछ राज बता सकते हैं. उसका जीवनसाथी बहुत अच्‍छा होगा और हमेशा उसे खुश रखेगा.

पीठ पर तिल
पीठ के निचले हिस्से पर तिल है तो यह संकेत करता है कि स्त्री बहुत ही रोमांटिक स्वभाव की है. शादी के बाद यह अपने पति से पूरी वफादारी निभाती है. ऐसी महिलाओं को बहुत प्यार और सम्मान देने वाला जीवनसाथी मिलता है.

गाल पर तिल
जिन महिलाओं के दाएं गाल पर तिल होता है, वे लाइफ पार्टनर के मामले में बहुत लकी होती हैं. उन्हें आर्थिक रूप से संपन्न जीवनसाथी मिलता है. ऐसी महिलाएं बहुत ही महत्‍वकांक्षी होती हैं और इनका लाइफ पार्टनर इन्‍हें पूरी तरह से सपोर्ट करता है.