कोई भी रिलेशनशिप परफेक्ट नहीं होता । हर रिश्ते में कोई न कोई कमी होती ही है, लेकिन हमें उसे पूरे दिल से अपनाते हैं। किसी भी रिलेशनशिप को चलाने के लिए अपने पार्टनर की रिस्पेक्ट और रिश्ते में प्यार रहना जरूरी है। कई बार हम अपनी कुछ गलतियों के कारण रिश्ते में दरार पैदा करते हैं। हर किसी को अपने पार्टनर से कई सारी उम्मीदें जुड़ी होती हैं। तो आइए जानते हैं, कप्लस अपने पार्टनर से क्या चाहते हैं।

पर्सनल स्पेस

किसी भी रिलेशनशिप में पर्सनल स्पेस बहुत जरूरी है। भले ही दो लोग एक-दूसरे से बेहद प्यार करते हों, हर बात शेयर करते हों लेकिन इसके बावजूद वो अपनी लाइफ में पर्सनल स्पेस चाहते हैं। इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि पर्सनल स्पेस देने से रिश्ते में दूरी आ जाएगी, बल्कि इससे रिश्ता और भी मजबूत होता है।

हर बात शेयर करना नहीं है जरूरी

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जितना एक-दूसरे के साथ बातें को शेयर करना जरूरी है, उतना ही एक-दूसरे की प्राइवेसी का ध्यान रखना भी जरूरी है। जरूरी नहीं है कि आप अपने पार्टनर से हर बात शेयर करें। कई लोगों का नेचर ऐसा होता है कि वे हर चीज शेयर करने में कम्फर्टेबल नहीं होते। हमें उनके इस फैसले का सम्मान करना चाहिए।

पासवर्ड शेयर करना

रिश्ता को मजबूत बनाने के लिए मोबाइल, सोशल मीडिया का पासवर्ड शेयर करना जरूरी नहीं होता। अगर आप अपने पार्टनर पर विश्वास करते हैं, तो उनसे मोबाइल या सोशन मीडिया का पासवर्ड न मांगे।

व्यक्तिगत निर्णय

यह जरूरी नहीं है कि आप हर चीज अपने पार्टनर से पूछ कर करें या कोई भी निर्णय लेने से पहले आप अपने पार्टनर से पूछें। एक रिलेशनशिप में व्यक्तिगत निर्णय लेने का भी हक होना चाहिए।

असहमति

एक कपल के बीच किसी फैसले को लेकर असहमति होना आम बात है। हर बात पर एक दूसरे की बात मान लेना जरूरी नहीं। इससे आप अपने विचार पार्टनर के सामने रख पाएंगे।

पार्टनर के दोस्त को एक्सेप्ट करें

आपके पार्टनर के दोस्त लड़का या लड़की भी हो सकते हैं। इसे आपको एक्सेप्ट करना चाहिए। रिश्ते में विश्वास और विचारों का खुलापन बहुत जरूरी है।