विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है. ये तेल बहुत ही पौष्टिक होता है. इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. ये बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने में मदद करता है.

घर पर बनाएं बादाम का तेल 

बादाम का तेल बनाने के लिए आपको 2 कप बादाम और 500 एमएल जैतून या बादाम के तेल की जरूरत पड़ेगी. एक ब्लेंडर में 2 कप बादाम डालें. इसे ब्लेंड करें. एक पैन में अपनी पसंद का कोई भी ऑर्गेनिक तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल या कोई अन्य डालें. इसमें पिसे हुए बादाम डालें. इसे धीमी आंच पर पकने दें. 15 से 20 मिनट बाद गैसे बंद कर दें. इसे ठंडा होने दें. इसके बाद इसे छान लें और एक एयर टाइट कंटेनर में रख दें. बालों को धोने से पहले इसे प्री-कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

 बालों को बढ़ाने के लिए

बादाम के तेल में बायोटिन होता है. ये बालों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. बादाम का तेल बालों के लिए सबसे अच्छे तेल में से एक है. ये बालों को पतला होने से रोकता है.

क्षतिग्रस्त बालों के लिए फायदेमंद

बाल कई पर्यावरणीय कारकों जैसे प्रदूषित हवा, धूल, गंदगी और हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आते हैं. ये बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कारण भी बाल खराब हो जाते हैं. ऐसे में आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके बालों को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है.

रूसी का इलाज करता है

बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है. कई बार इससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. अगर आप डैंड्रफ से पूरी तरह छुटकारा पाना चाहते हैं तो बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. डैंड्रफ बालों को बढ़ने से रोकता है क्योंकि ये ऑक्सीजन को बालों की जड़ों तक नहीं पहुंचने देता है. डैंड्रफ दूर करने के लिए हर बार शैंपू करने से पहले बालों में बादाम का तेल लगाएं. बादाम का तेल आपके बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है.