दिन में धूप तीखी होने के साथ ही गर्म हवाएं चलने लगी हैं। दिन का मौसम गर्म होने से शाम को भी किसी तरह की राहत नहीं मिल पा रही है। मंगलवार की सुबह से तपाने वाली धूप निकल गई। उधर, सोमवार को अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस सप्ताह से हीटवेव चलने के आसार हैं। तापमान में भी बढ़ोतरी की संभावना है।

तीन अप्रैल को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस था जो कि पांच अप्रैल को बढ़कर 40.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद से अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में उतार-चढ़ाव बना है। इस बीच सोमवार को सुबह से ही गर्म हवाएं चलीं। दोपहर में धूप इतनी तेज रही कि कोई छाता लेकर चलता नजर आया तो कुछ लोग धूप से बचाव के लिए चेहरा ढककर चलते रहे।

सोमवार का अधिकतम तापमान औसत से 1.1 अधिक रहा। न्यूनतम तापमान भी 21.2 पहुंच गया। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि अगले तीन-चार दिनों में गर्म हवाएं चलने और तापमान के 40 के पार जाने आसार हैं। आम तौर पर तापमान जब 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जाता है तो हीटवेव जैसी स्थिति होती है।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, बरतें सतर्कता

आने वाले दिनों में हीटवेव और हीट स्ट्रोक को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी का कहना है कि ऐसे मौसम में बच्चों से लेकर वृद्धजन को बेहोशी, मांसपेशियों में जकड़न, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, अधिक पसीना आने, दिल की धड़कन तेज चलने जैसी समस्या आती है। अस्पतालों में हीट स्ट्रोक, हीट रैश, और हीट वेव से प्रभावित लोगों की जांच, उपचार की व्यवस्थाएं करवाई जा रही हैं।

ये बरतें सावधानी

तेज धूप और गर्म हवा से बचें। 
बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें।
जितनी बार हो सके पानी पियें।
हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें। 
धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाता, धूप का चश्मा का प्रयोग करें।
घर में बना पेय पदार्थ जैसे कि लस्सी, नमक चीनी का घोल, नींबू पानी, छाछ, आम पना इत्यादि का सेवन करें।