ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित आम्रपाली ड्रीम वैली निर्माणधीन सोसाइटी में शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे लिफ्ट गिरने से बड़ा हादसा हो गया। जिस समय हादसा हुआ लिफ्ट में नौ लोग सवार थे। जिसमे से चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

घायल पांच लोगों में से दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। जिनका इलाज सरकारी अस्पताल में चल रहा है। मृतकों की पहचान बिहार के रहने वाले इस्ताक, अरुण, विपोत मंडल, आरिस के रूप में हुई है। घायलों की पहचान अशुल,अब्दुल कुलदीप, कैफ और अरबाज के रूप में हुई है।

निर्माणधीन बिल्डर परियोजना में 26 मंजिला इमारत का निर्माण हो रहा था। परियोजना निर्माण कार्य में तीन हजार से अधिक श्रमिक लगे हुए हैं। रोजाना की तरह शुक्रवार सुबह को भी कार्य चल रहा था, लेकिन जैसे ही श्रमिक लिफ्ट पर सवार हुए 8वे फ्लोर पर पहुंचे अचानक लिफ्ट टूटकर नीचे गिर गई।

ग्रेटर नोएडा में आम्रपाली बिल्डर्स की निर्माणाधीन साइट पर लिफ्ट गिरने पर डीएम ने कहा, निर्माणाधीन साइट पर हादसा हो गया था, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई है...पांच लोगों की हालत गंभीर है। घायलों का जिला अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। हमारी टीम जिला हॉस्पिटल में मौजूद है...हमारे अधिकारी भी साइट पर मौजूद हैं। कोई भी वहां (निर्माणाधीन साइट) पर नहीं फंसा है... सभी घायलों को उचित इलाज दिया जा रहा है...जांच चल रही है...।' 

NBCC कर रहा था परियोजना का निर्माण कार्य

परियोजना के निर्माण कार्य को एनबीसीसी पूरा कर रहा था। एनबीसीसी ने निर्माण कार्य की जिम्मेदारी एक निजी ठेकेदार गिरधारी लाल को दे रखी है परियोजना में ढाई हजार से अधिक प्लेटो का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। परियोजना अभी भी ढांचा गति स्थिति में खड़ी है। हादसा बिल्डर परियोजना के सी - 12 टावर में हुआ है।

सूचना के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारी

हादसे की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर अधिकारियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सीईओ एनजी रवि कुमार, एसीईओ अमनदीप डुली समेत जिलाधिकारी मौके पर है। घटना के बाद निर्माण कार्य को बंद कर दिया गया है बिल्डर परियोजना को प्रशासनिक टीम सील करने की तैयारी में लगी हुई है। घटना के बाद अम्रपाली प्रोजेक्ट को सील कर वहां पर काम करने वाले कर्मचारियों को बाहर निकलने का निर्देश दिया गया है।