बाड़मेर | कोतवाली थाना पुलिस ने डीएसटी के सहयोग से एटीएम से छेड़छाड़ कर जालसाजी से कैश निकालने वाली अंतर राज्य गैंग का खुलासा किया है। पुलिस ने यूपी निवासी चार ठगों को शिव थाना क्षेत्र के गूंगा गांव से गिरफ्तार कर विभिन्न बैंकों के काफी संख्या में एटीएम कार्ड और ठगी की रकम 50 हजार रुपये बरामद किए हैं।एसपी दीपक भार्गव ने बताया कि पुलिस टीम ने आरोपी अमित सिंह पुत्र शिवभान निवासी नरवल उत्तर प्रदेश, रविंद्र सिंह पुत्र हनुमान सिंह निवासी थाना गजनेर जिला कानपुर देहात, राज सिंह पुत्र गंगा सिंह निवासी थाना पनकी जिला कानपुर शहर एवं कल्याण सिंह उर्फ कल्लू पुत्र शिव सिंह निवासी थाना संचेड़ी उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपियों ने राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत विभिन्न राज्यों की वारदातों में लाखों रुपये निकालने का खुलासा किया है। घटना के संबंध में प्रताप जी की प्रोल स्थित एसबीआई बैंक के शाखा प्रबंधक द्वारा शाखा के एटीएम के साथ छेड़छाड़ और फ्रॉड कर रुपये निकालने और संदिग्ध ट्रांजेक्शन के संबंध में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।एसएचओ चैन प्रकाश और डीएसटी प्रभारी महिपाल सिंह के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा आसूचना एवं तकनीकी सहायता से घटना में शामिल इन चार आरोपियों को थाना शिव क्षेत्र के गूंगा गांव से गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि यह लोग स्वयं के एटीएम कार्ड से विभिन्न बैंकों के एटीएम से रुपये निकालने के दौरान एटीएम के साथ एक विशेष तरीका अपनाकर ठगी करते हैं। कैश ट्रांजेक्शन के दौरान मशीन इस प्रकार हैंग की जाती है कि पैसे भी मिल जाएं और बैंक सर्वर को ट्रांजेक्शन डिक्लाइन यानी कैंसल होने का मैसेज भी चला जाता था। फिर ये एटीएम से रुपये निकाल बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर मशीन से कैश नहीं निकलने की शिकायत दर्ज करवा पुनः अपने खातों में रिफंड प्राप्त कर लेते।