सर्दियां ही नहीं, बल्कि गर्मियों में भी लोग फटे एड़ियों से परेशान होते हैं। क्रेक हील्स की वजह से आप कई बार मनपसंद फुटवीयर भी नहीं पहन पाती हैं। इतना ही नहीं, फटी एड़ियों की वजह से दर्द का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप भी अपनी एड़ियों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो इन असरदान घरेलू उपायों को अपना सकती हैं।

शहद का करें इस्तेमाल

गर्मियों में फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एड़ियों को सॉफ्ट बनाने में कारगर है। शहद नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसके लिए पानी में शहद मिलाएं और इसमें 15-20 मिनट तक अपने पैरों को रखें। इसके बाद एड़ियों को सूखे कपड़े से पोंछ लें, फिर स्क्रब करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

सेंधा नमक है असरदार

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए किसी टब में गुनगुना पानी डालें और इसमें दो चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। अब अपने पैरों के कुछ देर के लिए डुबो कर रखें। पैर को साफ कपड़े से सूखा लें। अगर आप नियमित रूप से इस प्रक्रिया को करते हैं, तो एड़ियां सॉफ्ट हो सकती हैं।

ग्लिसरीन और नींबू

आप ग्लिसरीन और नींबू के इस्तेमाल से भी क्रैक हील को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच ग्लिसरीन लें, इसमें में नींबू का रस मिक्स करें। इस मिश्रण को नियमित रूप से रात में एड़ियों पर अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में आपकी एड़ियां साफ हो जाएंगी।

चावल का आटा

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चावल का आटा लें, इसमें शहद और सेब का सिरका मिलाएं। इस मिश्रण से गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब अपने पैरों को गुनगुने पानी से साफ कर लें। फिर चावल के पेस्ट से एड़ियों पर स्क्रब करें, 10-15 मिनट के बाद पानी से धो लें।