पटियाला। (Farmers Protest Hindi News) शंभू रेलवे स्टेशन के पास रेल ट्रैक पर किसानों का धरना पांचवें दिन भी जारी रहा। रविवार को फिरोजपुर रेल मंडल की 112 ट्रेनें प्रभावित हुईं और 44 ट्रेनों को रद करना पडा है। 62 ट्रेनों को रूट बदलकर अंबाला-चंडीगढ़-साहनेवाल व कुछ ट्रेनों को जाखल-गिल-लुधियाना के रास्ते चलाना पड़ा।

इसके अलावा तीन ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट व तीन ट्रेनों

को शार्ट ओरिजीनेट किया गया। सीनियर डीसीएम परमदीप सिंह सैनी ने बताया कि ट्रेनें रद होने के कारण फिरोजपुर मंडल में रेलवे की ओर से शनिवार तक 3821 यात्रियों को टिकट के 20.12 लाख रुपये रिफंड किए जा चुके हैं। उधर, किसान-मजूदर संघर्ष कमेटी के नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि हरियाणा पुलिस की ओर गिरफ्तार किए गए।

किसान अनीश खटकड़, नवदीप सिंह व गुरकीरत सिंह की जब तक रिहाई नहीं होती तब तक रेल ट्रैक पर धरना जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारे दोनों मंचों का फैसला है कि हम तभी दिल्ली जाएंगे, जब सरकार बैरिकेड हटाएगी।

उन्होंने कहा कि आंदोलन को लेकर जो भी निर्णय लेना होगा वह सोमवार को जींद में होने वाली महापंचायत में लिया जाएगा और तुरंत लागू किया जाएगा। भाजपा नेताओं को बहस के लिए चुनौती देते हुए पंधेर ने कहा कि सुनील जाखड़ और अन्य भाजपा नेता चंडीगढ़ में 23 अप्रैल को किसानों के सवालों का जवाब देने के लिए आएं। हम भी शामिल रहेंगे।

पर्यटन पर मार, टैक्सियों की बुक हो रही रद्द

उधर, रेल ट्रैक पर धरने के कारण राज्य का पर्यटन भी प्रभावित हो रहा है। अमृतसर आने वाले अधिकतर पर्यटकों ने टैक्सियों की बुकिंग रद करवा ली है। सिंह टूर एंड ट्रैवल के मालिक दलजीत सिंह लाली रंधावा ने बताया कि पर्यटकों की ओर से जितनी भी टैक्सी बुक करवाई थी, वह सारी बुकिंग रद कर दी गई है। बार्डर पर रिट्रीट सेरेमनी देखने जाने वाले पर्यटकों की संख्या भी एक दम से कमी आई है।