केला  :  केले में बायोटीन पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। इससे नाखून जल्दी टूटते नहीं हैं और उनकी ग्रोथ भी सही तरीके से होती है। तो केले को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं।

अखरोट  :  अखरोट में मौजूद ओमेगा एसिड्स हमारे नाखूनों की क्वॉलिटी सुधारने का काम करता है। इसके अलावा अखरोट और भी कई तरीकों से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद  होता है। तो इसका भी आपको रोजाना सेवन करना चाहिए।

टमाटर  :  विटामिन सी और आयरन की कमी की वजह से नाखून जल्दी टूटते हैं तो इसकी कमी को आप टमाटर और दूसरी हरी सब्जियों को खाकर आसानी से पूरा कर सकते हैं। टमाटर को आप सूप, सलाद किसी भी रूप में खाएं ये फायदेमंद ही होगा।

पालक  :  हरी पत्तेदार सब्जियों खासतौर से पालकर में फोलेट होता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी न्यूट्रिशन होता है। तो नाखूनों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए पालक का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होगा।

अंडा  : केले की तरह अंडे में भी बायोटीन की मात्रा मौजूद होती है। इसके साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और प्रोटीन भी। ये सारी ही चीज़ें हमारी सेहत पर तो काम करती ही हैं साथ ही साथ नाखूनों की क्वॉलिटी सुधारने का भी। इसलिए इनका सेवन भी रोजाना करें