शायद ही ऐसा कोई किस्मत वाला होगा जो जन्म के साथ ही एक शार्प और आकर्षक जॉलाइन के साथ पैदा होता होगा। लेकिन किसी की किस्मत में ये कहां, इसके लिए तो आपको मेहनत ही करनी पडे़गी। जॉलाइन को टोन करने या इसे बनाए रखने के लिए काफी संघर्ष करने की आवश्यकता होती है। नियमित व्यायाम की कमी, जंक फूड का अधिक सेवन और बिना किसी एक्सरसाइज वाले जीवन शैली का इसपर काफी व्यापक असर पड़ता है, जो हमारे डबल चिन के जरिए दिखाई भी देने लगते हैं। 

परफेक्ट जॉलाइन कैसे पाएं?

1. अपने जबड़े का व्यायाम करें

एक बेहतरीन जॉलाइन पाने के लिए व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण काम है। वजन कम करने और कैलोरी की मात्रा कम करने से न केवल आपके शरीर के रंग-रूप पर असर पड़ता है, बल्कि यह आपके रूप पर भी असर डालता है। जॉलाइन के लिए ऐसे कई व्यायाम हैं जो चेहरे की चर्बी कम करने और चेहरे की त्वचा को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। अपने मुंह को बार-बार खोलने और बंद करने की कोशिश करें और इसके लिए अलग-अलग तरह से फेशियल एक्सप्रेशन बनाकर ऐसा कई बार करने की कोशिश करें।

2. ज्यादा बार मुस्कुराएं

मुस्कुराने के कई फायदे हैं और उनमें से एक आपके चेहरे की मांसपेशियों को टोन करना शामिल है। मुस्कान आपके चीकबोन्स को फैलाती है और इस तरह चेहरे की एक्सरसाइज होती है और आपके चेहरे की मांसपेशियों को भी काम करती है। मुस्कुराना मूड बढ़ाने के लिए भी एक बेहतरीन काम माना जाता है।

3. कंटूरिंग

कंटूरिंग आपके मनचाहे लुक को पाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। अगर आपको अपने फेस को इंस्टेंट शेप देना है, तो कंटूरिंग ट्रिक्स वास्तव में न केवल किसी के चेहरे की संरचना बल्कि नाक, होंठ, गाल और यहां तक के भौहें को भी आकार देने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने चेहरे के किनारों पर ब्रोंज़र या कंटूरिंग पाउडर/क्रीम लगाने की ज़रूरत है और इसे ठीक से ब्लेंड करें।

4. फिश फेस बनाएं

एक शार्प जॉलाइन और चीकबोन्स पाने का यह एक और मज़ेदार तरीका है। फिश फेस बनाएं और फिर इसे 5-8 सेकंड के लिए उसी स्थिति में रखें और ऐसा ही फिर दोहराएं।

5. चेहरे की मसाज करें

मसाज ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है और इसलिए यह आपके चेहरे को एक युवा रूप देने में मदद करता है। इसलिए कुछ मिनटों तक अपनी उंगलियों से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। सोने से पहले और सुबह उठने के बाद किसी एसेंशियल ऑयल या हल्के मॉइश्चराइजर से अपने चेहरे की मसाज करें। तरोताजा महसूस करने के लिए कुछ सेकंड के लिए अपनी ठुड्डी, जबड़े, कनपटियों और गालों को रगड़ें। इससे आपकी त्वचा को टाइट होने में मदद मिलेगी। वैकल्पिक तौर पर आप बर्फ के क्यूब से भी अपने चेहरे की मसाज कर सकते हैं। ध्यान दें कि हमेशा नीचे से ऊपर की ओर जाएं इससे स्किन को सैगिंग से बचाया जा सकता है।

6. पानी पिएं

शरीर में मौजूद गंदगी आपके चेहरे पर भी नजर आती है। पानी न केवल डिहाइड्रेशन को रोकता है बल्कि यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है। आपके शरीर को नियमित रूप से फ्लश करने से अस्वास्थ्यकर और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए पानी पीना बहुत आवश्यक है। इससे आप अधिक युवा दिखेंगे और आपका फेस भी अधिक टोंड रहेगा।

7. ए, ई, आई, ओ, यू कहें

जोर से इन 6 स्वरों का उच्चारण करें - ए, ई, आई, ओ, यू - इससे आपकी गर्दन की मांसपेशियों को उठाने में मदद मिलेगी। एक शार्प जॉलाइन पाने में आपकी मदद करने के लिए यह सबसे सरल अभ्यासों में से एक है।

8. जॉलाइन पाने के लिए च्युइंग गम चबाएं

च्युइंग गम केवल एक माउथ फ्रेशनर ही नहीं बल्कि एक मसाजर के रूप में भी काम कर सकता है। यह आपके चेहरे की मांसपेशियों का व्यायाम करने का सबसे आसान तरीका है। इसमें एक साथ कई मसल्स के एक्सरसाइज शामिल होते हैं।

9. चिन लिफ्ट्स का अभ्यास करें

चिन लिफ्ट्स ऐसे व्यायाम हैं जो अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए आपकी ठुड्डी पर काम करने में आपकी मदद करेंगे। ऊपर छत की ओर देखें और लगभग 30 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें। जब आप ऐसा कर रहे हों तो पाउट करें, जैसे कि आप छत पर किस करने की कोशिश कर रहे हों। अपनी ठुड्डी और जॉलाइन को टोन करने के लिए प्रतिदिन 10 बार ऐसा करें।

10. अपने जबड़े को भींचें

एक बेहतर जॉलाइन के लिए आप 10 सेकंड के लिए अपने जबड़े को भींचने की कोशिश करते हुए इसे छोड़ दें। आपको कुछ बेचैनी और थोड़ी जलन महसूस होनी चाहिए। अपने चेहरे की रंगत निखारने के लिए इसे 10-15 बार दोहराएं।