जब बात सेल्फ लव या फिर खुद को पैंपर करने की आती है, तो महिलाएं सबसे पहले स्किनकेयर की ओर ध्यान देती हैं। लेकिन मैनीक्योर भी खुद को आराम देने का एक तरीका है। लेकिन अगर आप पार्लर में जाकर महंगे सेशन्स लेकर पैसे नहीं खर्च करना चाहती हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको घर पर ही बेहद आसानी और प्रभावशाली मैनीक्योर करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। कुछ सरल उपकरणों और तकनीकों के साथ आप पार्लर जैसे परिणाम पा सकती हैं। चलिए जानते हैं घर पर खुद से मैनीक्योर करने के आसान तरीकों के बारे में।

घर पर मैनीक्योर करने के लिए गाइड-

सभी सामग्री को इकट्ठा कर लें: घर पर मैनीक्योर शुरू करने से पहले याद रखें कि आपके पास सभी आवश्यक सामग्री हैं, जैसे नेल फाइल, क्यूटिकल पुशर, क्यूटिकल रिमूवर, नेल बफर, नेल पॉलिश रिमूवर, कॉटन पैड, बेस कोट, नेल पॉलिश और टॉपकोट।

पुरानी नेल पॉलिश हटाएं: कॉटन पैड और नेल पॉलिश रिमूवर की मदद से पुराने नेल पॉलिश को हटाने के साथ मैनीक्योर की शुरुआत करें। अगर नेल पॉलिश नहीं लगे हैं तो ये स्टेप आपके लिए नहीं है।

सोक और ट्रिम करें: क्यूटिकल्स को मुलायम करने के लिए अपने नाखूनों को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं। क्यूटिकल पुशर से धीरे से क्यूटिकल्स को पीछे धकेलें और किसी भी अतिरिक्त त्वचा को क्यूटिकल रिमूवर से ट्रिम करें। ऐसा करते वक्त सावधान रहें और बहुत अधिक ट्रिमिंग न करें या त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं।

फाइल और शेप: अपने नाखूनों को पसंदीदा शेप और लंबाई में आकार देने के लिए नेल फाइल का उपयोग करें। नाखून को नुकसान से बचाने के लिए एक दिशा में फाइल करें।

बफ एंड स्मूथ: अपने नाखूनों पर किसी भी लकीरें को चिकना करने के लिए नेल बफर का उपयोग करें। इससे आपकी नेल पॉलिश अधिक समय तक चलने में मदद मिलेगी।

नेल पॉलिश लगाएं: अपने नाखूनों की सुरक्षा के लिए बेस कोट लगाएं। इससे आपक नेल पॉलिश को बेहतर तरीके से अप्लाई करने में मदद मिलेगी। फिर अपने पसंदीदा नेल पॉलिश शेड को दो कोट लगाएं। लेकिन पहला कोट सूखने के बाद ही दूसरा अप्लाई करें। अपने मैनीक्योर को सील और सुरक्षित करने के लिए एक ट्रांसपैरेंट टॉपकोट अप्लाई करें।

सफाई और रखरखाव: इस दौरान अगर टेबल गंदी हो गई है, तो दाग को साफ करने के लिए कॉटन को नेल पॉलिश रिमूवर में डूबोकर टेबल को साफ करें। अपने मैनीक्योर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए और स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से क्यूटिकल ऑयल लगाएं।