नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में अधिकारियों ने सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने विभिन्न मेट्रो स्टेशनों के पास से अतिक्रमण के विरुद्ध हटाना शुरू कर दिया है।

सोमवार को इस बारे में अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने लाल किला और चांदनी चौक मेट्रो स्टेशनों के गेट नंबर 5 से शुरू किया अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है  जो एक हफ्ते यानी 17 जून तक चलेगा।

यात्रियों को स्टेशन पहुंचने में न हो परेशान

अधिकारियों ने आगे कहा कि घनी आबादी वाले इलाकों में अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत दिल्ली नगर निगम, एनडीएमसी, डीडीए और दिल्ली पुलिस भी शामिल रहेगी। अगले कुछ दिनों में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो।  

यह देखा गया है कि मेट्रो स्टेशनों के बाहर बिक्री कार्ट (रेहड़ी), वेंडिंग ऑब्जेक्ट्स, रिक्शा और अन्य अनधिकृत प्रतिष्ठानों की पार्किंग से इन स्थानों पर यात्रियों को असुविधा होती है।

डीएमआरसी ने कहा कि इन असुविधाओं को कम करने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। वह समय-समय पर इन मुद्दों के बारे में संबंधित एजेंसियों को भी लिखता रहता है।

G20 समिट के लिए संवर रही है दिल्ली

अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में अन्य दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर भी यात्रियों की सुविधा के लिए इस तरह के विशेष अभियान चलाए जाएंगे, क्योंकि दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी 20 लीडर्स की होने वाली समिट होनी है।

मई में भी चलाया गया था अभियान

अधिकारियों ने बताया कि मई में भी DMRC ने 11 मेट्रो स्टेशनों पर विक्रेताओं, ई-रिक्शा, ऑटो-रिक्शा और अन्य की आवाजाही के कारण लगने वाले जाम की समस्या को दूर करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया था।

अधिकारी ने कहा कि डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो परिसर के अंदर साफ-सफाई और अनुशासित यात्रियों के व्यवहार पर काफी ध्यान दिया है।

दिल्ली में कई अन्य एजेंसियां भी सितंबर में मेगा जी20 कार्यक्रम के लिए शहर को विकसित करने की एक बड़ी योजना के हिस्से के रूप में अतिक्रमण विरोधी अभियान चला रही हैं।